ENG | HINDI

आपके छोटे-से स्टार्टअप को सुपरहिट बना सकते हैं ये टिप्स

स्‍टार्टअप टिप्स

स्‍टार्टअप टिप्स – स्‍टार्टअप शुरु करने में मुनाफा तो होता ही साथ ही रिस्‍क भी बहुत ज्‍यादा होता है।

अब तो स्‍टार्टअप शुरु करने का ट्रेंड खूब चल रहा है लेकिन जरूरी नहीं है कि हर किसी को अपने बिजनेस में सफलता मिले।

अगर आप अपने स्‍टार्टअप को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको शुरुआत से ही कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। अपने ब्रांड को घर-घर तक पहुंचाने के लिए आपको सबसे ज्‍यादा ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर ध्‍यान देना चाहिए।

साथ ही कुछ और स्‍टार्टअप टिप्स भी आपके स्‍टार्टअप को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

1 – अपने ब्रांड का संदेश रखे साफ

यहां पर संदेश का मतलब है कि आप अपने कस्‍टमर्स को समझा सकें कि आपका ब्रांड क्‍या है और लोगों को इसे क्‍यों खरीदना चाहिए। आपके ब्रांड में ऐसा क्‍या खास है जो कस्‍टमर्स को इसे खरीदना चाहिए।

2 – ब्रांड में एकरूपता का होना है जरूरी

कुछ लोग अपने स्‍टार्टअप के शुरु होने के कुछ समय बाद ही उसका लोगो, रंग या संदेश सब कुछ बदल देते हैं। लेकिन इसका आपकी सेल्‍स और बिजनेस पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अपने ब्रांड से जुड़ी चीज़ों में बार-बार बदलाव करने से कस्‍टमर्स का भरोसा कम होता है। अपने ब्रांड में एकरूपता रखें ताकि लोगों को आपके ब्रांड के बारे में याद रखने में आसानी हो।

3 – पोस्‍टर नहीं वीडियो से करें प्रमोशन

अपने स्‍टार्टअप की प्रमोशन करने के लिए फोटो से ज्‍यादा वीडियो का इस्‍तेमाल करें। कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि कंज्‍यूमर फोटो से ज्‍याद वीडियो देखकर आकर्षित होता है। ऐसा करने से आपके ब्रांड के सफल होने की उम्‍मीद कई गुना बढ़ जाती है।

4 – अपने कंटेंट को लेकर रहें सावधान

सोशल मीडिया के किसी भी प्‍लेटफॉर्म या अपनी खुद की कंपनी की वेबसाइट पर ब्रांड से जुड़े किसी भी कंटेंट को पोस्‍ट करने में सावधानी बरतें। इसमे किसी भी तरह की स्‍पेलिंग मिस्‍टेक या व्‍याकरण की गलती नहीं होनी चाहिए।

ये है स्‍टार्टअप टिप्स – इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपने स्‍टार्टअप या बिजनेस के शुरुआती समय में ही लोगों के दिल और दिमाग पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..