ENG | HINDI

इस वजह से आज का युवा मोटी सैलरी नहीं स्टार्ट अप्स की तरफ जा रहा है !

स्‍टार्टअप का क्रेज़

आज भारत में युवाओं के बीच अपना स्‍टार्टअप का क्रेज़ काफी बढ़ गया है।

रिसर्च की मानें तो बड़ी संख्‍या में युवा अपनी लाखों की सैलरी वाली जॉब छोड़कर अपना खुद का स्‍टार्टअप शुरु कर रहे हैं।

युवाओं में जो स्‍टार्टअप का क्रेज़ है उसके कई कारण हो सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि युवाओं को स्‍टार्टअप का क्रेज़ क्यों है और यंगस्‍टर्स आरामदायक और मोटी सैलरी की जगह स्‍टार्टअप्‍स को ज्‍यादा तवज्‍जो दे रहे हैं।

स्‍टार्टअप का क्रेज़ –

1 – बॉस बनने का मौका

कई लोगों को खासकर पुरुषों को जॉब में बॉस की फटकार सुनने का बिलकुल मन नहीं होता जिससे बचने के लिए वो अपना खुद का कोई बिजनेस या स्‍टार्टअप शुरु करना चाहते हैं। पुरुषों में बॉस बनने की प्रवृत्ति कुछ ज्‍यादा ही होती है जिस वजह से वो जॉब करने की जगह अपना बिजनेस करने की सोचते हैं।

2 – ज्‍यादा अवसर मिलते हैं

नौकरी की अपेक्षा स्‍टार्टअप में आगे बढ़ने के ज्‍यादा अवसर प्राप्‍त होते हैं। नौकरी में तो आपका प्रमोशन एक तय समय सीमा में ही होता है लेकिन अगर हम स्‍टार्टअप की बात करें तो यहां आपको ग्रोथ करने के अवसर भी अनगिनत मिलते हैं तो खूब पैसा कमाने का भी मौका मिलता है।

3 – काम उबाऊ नहीं लगता

कई लोगों की आदत होती है कि वो रोज़ एक ही तरह का काम करके खुद को उबाऊ महसूस करने लगते हैं या परिवार की जिम्‍मेदारियों के चलते अपनी पसंद के विपरीत कोई क्षेत्र चुन लेते हैं और उसमें नौकरी करते हैं। जबकि स्‍टार्टअप में आप उस क्षेत्र में काम करते हैं जिसमें आप पूरी तरह से परफैक्‍ट हों और जिस काम को करने में आपको मज़ा भी आता हो। इस वजह से भी लोग नौकरी की जगह स्‍टार्टअप शुरु करना पसंद कर रहे हैं।

4 – आपके काम को मिलती है पहचान

नौकरी करने की जगह अपना स्‍टार्टअप शुरु करने की सबसे बड़ी और अहम वजह होती है कि आपके काम को पहचान मिलती है। बड़ी-बड़ी कंपनियों में टीम के साथ काम करना पड़ता है जिसमें आपका व्‍यक्‍तिगत काम और टैलेंट उभर कर नहीं आ पाता है। लेकिन स्‍टार्टअप शुरु करने पर लोग आपके टैलेंट को पहचानते हैं और आपके काम की सराहना भी करते हैं।

इन वजहों से युवाओं में है स्‍टार्टअप का क्रेज़ – आजकल कई ऐसे स्‍टार्टअप्‍स हैं जो करोड़ों कमा रहे हैं। पेटीएम, स्‍विगी भी ऐसे ही कुछ स्‍टार्टअप्‍स हैं जिन्‍हें रातोंरात सफलता मिल गई। अगर आप भी नौकरी छोड़ अपना स्‍टार्टअप शुरु करना चाहते हैं तो ढूंढिए कोई नया आईडिया और इन फेमस कंपनियों की स्‍ट्रैटजी को फॉलो कर सकते!