ENG | HINDI

कार खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर इन 10 बातों पर गौर करना है बेहद जरूरी !

10 टिप्स कार खरीदने के लिए

10 टिप्स कार खरीदने के लिए – शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो कार न खरीदना चाहे, क्योंकि कार खरीदने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन हर कोई अपने सपनों की कार खरीदने में सफल नहीं हो पाता है.

हालांकि कई लोग अपने बजट में से थोड़ी-थोड़ी सेविंग्स करके कार खरीदने के सपने को साकार कर लेते हैं लेकिन जब उनका यह सपना पूरा होनेवाला होता है तो फिर उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता.

अगर आप छोटी-छोटी बचत करके अपने सपनों की कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आपको कई बातों पर गौर करना चाहिए, क्योंकि सोच-समझकर अगर आप कार खरीदेंगे तो फिर आपके कार खरीदने की खुशी दोगुनी हो सकती है.

इसलिए इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं वो 10 टिप्स कार खरीदने के लिए जिन पर गौर करना चाहिए.

10 टिप्स कार खरीदने के लिए –

1- कार नई खरीदनी है या पुरानी

आमतौर पर जो लोग अपनी पहली कार खरीदते हैं वो नई कार को ही सबसे ज्यादा तवज्जो देते हैं. लेकिन कार खरीदते समय आपको सबसे पहले यह तय कर लेना चाहिए कि आपकी जरूरत के हिसाब से आपको कैसी कार चाहिए. अगर आप गाड़ी चलाना सीख रहे हैं तो फिर बेहतर यही होगा कि आप पुरानी कार खरीदें, जो आपको आधी कीमत पर मिल जाएगी. लेकिन अगर आप नई कार ही खरीदना चाहते हैं तो फिर उसके लिए अपना बजट तय कर लें.

2- कार के लिए तय करें बजट

कार खरीदने के लिए दूसरी जरूरी बात यह है कि आप यह तय कर लें कि अगर आपको नई कार खरीदनी है तो क्या आपके पास उसके लिए पर्याप्त बजट है?  इससे भी ज्यादा समझदारी इस बात में है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से पहले बजट तय करें और फिर कार सिलेक्ट करें. नहीं तो हो सकता है कि महंगी कार खरीदने के बाद आपको पछताना पड़ जाए.

3- अपनी जरूरत पर ध्यान दें

आप कार किसलिए खरीद रहे हैं या फिर किस जरूरत के हिसाब से आप कार खरीद रहे हैं यह तय करना बेहद जरूरी है. अगर आपका परिवार छोटा है और आपको शहर में चलाने के लिए कार चाहिए तो फिर आप उसके हिसाब से कार खरीदने का प्लान बनाएं.

4- सैल्समैन से लें पूरी जानकारी

कई बार लोग कार खरीदने के लिए शोरुम तक तो पहुंच जाते हैं लेकिन अपने पसंदीदा मॉडल के बारे में जानकारी लेने में झिझकने लगते हैं. लेकिन आप कार खरीदने पर पैसे खर्च कर रहे हैं तो फिर आपको उसके फीचर्स और मॉडल के बारे में विस्तार से जानकारी लेनी चाहिए और फीचर्स के हिसाब से तय कीजिए कि कौन सी कार भविष्य में आपके काम आने लायक है.

5- कई डीलर्स से प्राप्त करें जानकारी

अगर आप कार खरीदने के लिए शोरुम में जा रहे हैं तो पहली ही बार में कार खरीदने के बजाय बेहतर यही होगा कि आप तीन-चार और डीलरों से बात करें. अलग-अलग डीलरों से मिलकर जानकारी प्राप्त करें. ऐसा करने से आप एक अच्छी डील पाने में कामयाब हो सकते हैं.

 

6- सिर्फ मॉडल नहीं माइलेज भी है जरूरी

कार खरीदते समय कई बार लोग कार के मॉडल को देखकर इतने ज्यादा प्रभावित हो जाते हैं कि उसे झट से खरीद लेते हैं लेकिन सिर्फ कार के मॉडल को देखकर प्रभावित होने के बजाय उसकी माइलेज के बारे में जानकारी ले लें. दरअसल एक ही कार कई इंजन मुहैया कराती है ऐसे में कार खरीदते समय उसके इंजन के बारे में जानकारी जरूर हांसिल करें.

7- डीजल या पेट्रोल इंजन कार

कार खरीदते समय इस बात पर गौर करना बेहद जरूरी है कि आपको पेट्रोल इंजन वाली कार चाहिए या फिर डीजल इंजन वाली. अगर आप करीब 100 किमी का सफर करते हैं तो फिर डीजल इंजन वाली कार लेना सही होगा. लेकिन अगर आप कार का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं तो फिर पेट्रोल इंजन वाली कार खरीद सकते हैं.

8- कार खरीदने में जल्दीबाजी ठीक नहीं

कार खरीदते वक्त जल्दबाजी दिखाने के बजाय अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से अपने पसंदीदा कार की एक लिस्ट बना लें और फिर उनके बीच तुलना करें कि कौन सी कार आपकी हर जरूरत पूरी कर सकती है. जल्दीबाजी करने से हो सकता है कि आपको नुकसान हो जाए इसलिए सोच-समझकर ही सही कार लेने का फैसला करें.

9- इंश्योरेंस और पॉलिसी का ध्यान रखें

कार खरीदने भर से आपकी जिम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती है इसलिए कार खरीदते समय उससे जुड़े सारे खर्चों की पूरी जानकारी लें. अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों की कार पॉलिसी के बारे में भी जान लें. कई बार इंश्योरेंस कंपनियां अपनी पॉलिसीज पर कई तरह के छूट भी देती है जिसका फायदा आपको मिल सकता है.

10- कार लोन के बारे में जानकारी

अगर आप कार खरीदने के लिए लोन ले रहे हैं तो फिर आपको अपने बैंक के अलावा दूसरे बैंकों द्वारा दिए जानेवाले कार लोन की स्कीम्स के बारे में अच्छी तरह से जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए. बैंको द्वारा दिए जानेवाले कार लोन के साथ-साथ उस पर लगनेवाले इंटरेस्ट के बारे में भी पूरी जानकारी निकाल लें.

ये है 10 टिप्स कार खरीदने के लिए –  बहरहाल कार खरीदते समय अगर आप इन 10 बातों पर अच्छी तरह से गौर करते हैं तो फिर कार खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है और कार खरीदकर घर लाने की खुशी भी दोगुनी हो सकती है.

Don't Miss! random posts ..