ENG | HINDI

अंगूठे का आकार देखकर जानें अपनी एक अनूठी खूबी !

अंगूठे का आकार

अंगूठे का आकार – हर इंसान की अपनी अलग खूबियां और खामियां होती हैं।

किसी इंसान में लीडरशिप की क्वालिटी होती हैं तो किसी को भीड़ को फॉलो करना पसंद होता है। किसी इंसान का स्वभाव हंसमुख होता है तो कोई बात-बात पर रोने लगता है।

व्यक्ति विशेष की अपनी विशेषता होती है और अपनी कमियां, वैसे तो किसी इंसान के साथ रहते हुए उसके बारे में पता चल ही जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति की शारीरिक बनावट से भी उससे जुड़ी बहुत सारी बातें पता चलती हैं।

आंखों का रंग हो, बालों का रंग हो, हाथ की लंबाई हो या फिर पैर की उंगलियों की लंबाई, ये सब इंसान के स्वभाव के बारे में बहुत सारी जानकारी देती हैं।

किसी इंसान को कौन सा कलर पसंद है, उसके चेहरे की शेप कैसी है, ये सब बातें किसी इंसान की पर्सनैलिटी के बारे में काफी कुछ रिवील करती हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसी व्यक्ति के अंगूठे का आकार देखकर आप उसके बारे में क्या जान सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि आप कैसे ये जान सकते हैं कि आपका अंगूठा छोटा है या बड़ा है।

अगर आपका अंगूठा आपकी तर्जनी यानी की इंडेक्स फिंगर के बीच तक पहुंच जाता है तो इसका मतलब है कि आपका अंगूठा लंबा है और अगर आपका अंगूठा आपकी तर्जनी तक नहीं पहुंच पाता है तो इसका मतलब आपका अंगूठा छोटा है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि छोटे अंगूठे वाले लोग कैसे होते हैं?

अंगूठे का आकार

जिन लोगों का अंगूठा छोटा होता है, ऐसे लोग दूसरों के विचारों पर चलने वाले लेकिन मेहनती होते हैं। ये अपनी मेहनत के दम पर काफी कुछ हासिल करते हैं।

जिन लोगों का अंगूठा लंबा होता है, ऐसे व्यक्ति हर मुद्दे पर बड़ी ही बेबाकी के साथ अपनी राय रखते हैं और बहुत ही ओपन माइंडेड होते हैं। ये सुनते सबकी हैं लेकिन करते अपने मन की हैं। ऐसे व्यक्तियों की ये खास बात होती है कि इनमें लेश मात्र भी अहंकार नहीं होता है। ये गणित में बहुत अच्छे होते हैं।

वैसे आपको बता दूं कि लंबे और छोटे अंगूठे के अलावा किसी व्यक्ति का अंगूठा लचीला है या सख्त, इससे भी आप उसके बारे में काफी कुछ जान सकते हैं।

जैसे कि अगर किसी व्यक्ति का अंगूठा सख्त है तो इसका मतलब ये है कि वो बहुत हठी स्वभाव का है। ऐसे व्यक्ति से उसकी मर्जी के खिलाफ किसी बात को मनवाना लगभग नामुमकिन ही है।

इसके विपरीत जिन व्यक्तियों का अंगूठा लचीला होता है वो बहुत ही फ्लेक्सिबल नेचर के होते हैं। ये किसी भी सिचुएशन में खुद को ढ़ालने का माद्दा रखते हैं। इन्हें पैसा कमाने का और अमीरों का जीवन जीने का शौक होता है। ऐसे अंगूठे वाले लोग क्रिएटिव नेचर के होते हैं और काफी सिंपल होते हैं।

तो बस अब अंगूठे का आकार से जान लीजिए कि आखिर व्यक्ति का नेचर कैसा है। उम्मीद है कि आपको हमारी ये जानकारी रोचक लगी होगी। कमेंट कर के हमें जरूर बताएं कि आपको ये जानकारी कैसी लगी।

Don't Miss! random posts ..