ENG | HINDI

दुनिया से जल्द गायब हो जायेगी की ये 5 चीज़ें !

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी – हर दिन तकनीक और विकसित होती जा रही है.

सोचिए आज से 15-20 साल पहले तक आप बैंक में पैसे जमा करने निकालने या फिर किसी को भेजने के लिए घंटों लाइन लगाते थे, मगर अब नेट बैंकिंग और एटीएम कार्ड ने आपका काम कितना आसान बना दिया है.

ऐसे ही और भी कई चीज़ें हैं जो तकनीक की वजह से काफी आसान हो गई हैं. लेकिन एक सच ये भी है कि नई तकनीक के आने से कुछ पुरानी चीज़ें बेकार हो जाती हैं और धीरे-धीरे उनका अस्तित्व खत्म हो जाता है.

टेक्नॉलजी ने हमारे जीवन के हर फील्ड को प्रभावित किया है. जहां टेक्नॉलजी के कारण नई-नई सुविधाएं हमें मुहैया हुई हैं, वहीं कुछ पुरानी चीजों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है यानी वे भविष्य में विलुप्त हो सकती हैं. आइये आज ऐसी ही कुछ चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी.

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी –

१ – सोना

यह कुछ लोगों के लिए बहुत बुरी खबर हो सकती है. खासतौर पर महिलाओं के लिए जो सोने के गहनों की दीवानी होती हैं. ये पीली धातु धीरे-धीरे धरती के धरातल से गायब हो रही है और इसके खनन से जुड़े लोग इस बिजनस को छोड़ रहे हैं. सोने में निवेश गिर रहा है और अगले कुछ सालों में इसकी आपूर्ति में 15-20 फीसदी गिरावट आने का अनुमान है. यानी आने वाले कुछ सालों में आपको सोने के गहने नहीं मिलेंगे.

२ – कैश

50 सालों पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि कैश की जगह अब क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य पेमेंट मोड ले लेगा. इसी तरह से अगले 50 सालों में लेनदेन के तरीके में व्यापक परिवर्तन होगा. अभी ही बहुत हद तक ऑनलाइन सिस्टम होने के बाद कैश के इस्तेमाल में काफी कमी आई है. बिटकॉइन जैसी करंसी आ गई है. इस तरह धीरे-धीरे सारा सिस्टम ऑनलाइन होने और बिटकॉइन का इस्तेमाल बढ़ने से करंसी नोट की जरूरत खत्म हो सकती है. तो अगर आप नोट जमा करके रख रहे हैं तो ऐसा मत करिए क्योंकि क्या पता आने वाले सालों में ये नोट सिर्फ़ कागज़ के टुकड़े बन जाए और आपको इन्हें रद्दी के भाव बेचना पड़े.

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी

३ – ट्रैफिक जाम

भले ही आपको यह सुनकर हैरानी होगी लेकिन ड्राइवरलेस कार के आने से जल्द ही ट्रैफिक जाम सपना हो जाएगा. ये कारें खुद से चलती हैं और गलतियां नहीं करती हैं. यानी ये थोड़ी सी जगह दिखने पर इंसानों की तरह उसमें कार नहीं घुसा देती जिससे ट्रैफिक जाम लग जात है. ड्राइवरलेस कारों को इस तरह डिज़ाइन किया जाएगा कि सभी कारें सुरक्षित और सही तरीके से चलेंगी और जब ऐसा हो जाएगा तो सड़क पर कहीं जाम नहीं होगा.

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी

४ – रिमोट कंट्रोल्स

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) में हो रही तेज तरक्की जल्द ही रिमोट की जरूरत को खत्म कर देगी. अब आवाज की मदद से ही आप चैनल बदल सकेंगे.

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी

५ – सिग्नेचर

शीघ्र ही हस्ताक्षर अतीत की चीज बन जाएगा। टेक्नॉलजी में लेटेस्ट अडवांस बायॉमेट्रिक्स है जैसे आइरिस, फिंगरप्रिंट और वाइस रिकॉग्निशन. ये तरीके सुरक्षित भी ज्यादा हैं क्योंकि सिगनेचर की तरह इनकी नकल नहीं की जा सकती है.

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी

चीज़ें जो दुनिया से गायब हो जाएगी – तो आने वाले सालों में आप भी अपनी ज़िंदगी में आने वाले नए और बड़े बदलाव के लिए तैयार रहिएगा, क्योंकि पता नहीं तकनीक और क्या-क्या बदल डालेगी.

Don't Miss! random posts ..