ENG | HINDI

भारत में है एक ऐसा मंदिर जहाँ प्रसाद में मिलते है सोने के गहने

प्रसाद में सोने के गहने

भारत एक ऐसा देश है जो अपनी अनूठी कला और संस्कृति के लिए विश्व भर में जाना जाता है वहीं भारत की एक और पहचान भी है, भारत अपने अद्भूत और प्राचिन मंदिरों के लिए भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

जी हाँ हमारे देश में ऐसे कई अद्भूत और आश्चर्यजनक मंदिर है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

आज हम एक ऐसे ही मंदिर के बारे में आपको बताने जा रहे है जहाँ पर प्रसाद में सोने के गहने मिलते है।

दरअसल मध्यप्रदेश के रतलाम में महालक्ष्मी का मंदिर एक ऐसा है जहाँ प्रसाद में सोने के गहने दिए जाते है।

प्रसाद में सोने के गहने –

आप जानते ही होंगे कि मंदिरों में अक्सर प्रसाद दिया जाता जिसमें खाने की चीज़े जैसे लड्डू, मिठाई, फ्रूट्स आदि होते है, लेकिन इस मंदिर की ये खासियत है कि यहाँ आपको प्रसाद में सोने के गहने दिये जाते है। अक्सर लोग मंदिरों में जाकर अपने गहने और कीमती सामान दान करते है, लेकिन अगर आप इस महालक्ष्मी मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे है तो आपको सोने के गहने प्रसाद के रूप में मिल जाये तो चौकियेगा मत।

आपको बता दें कि इस मंदिर में साल के कुछ दिनों में कुबेर का दरबार लगता है और इस कुबेर के दरबार वाले दिन यहाँ भक्तो को प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण के साथ नगदी भी दी जाती है। इस मंदिर में पूरे साल भक्तो की भीड़ लगी रहती है और यहाँ आकर भक्त अपनी श्रद्धा अनुसार सोना-चाँदी और नगदी चढ़ाते है।

खासकर धनतेरस और दीपावली के समय यहाँ भक्तों द्वारा खूब सोना चढ़ाया जाता है और महालक्ष्मी का श्रृंगार किया जाता है।

यहाँ पर इतनी ज्यादा मात्रा में सोना और पैसा चढ़ाया जाता है कि सुरक्षा के लिहाज़ से इस मंदिर में पुलिस और केमरे चौबीस घंटे तैनात रहते है। वही चढ़ावे में मिले गहने और पैसे का पूरा हिसाब किताब भी मंदिर समिति द्वारा रखा जाता है।

महालक्ष्मी का ये मंदिर बहुत ही प्रसिद्द है और यहाँ आने वाला भक्त कभी खाली हाथ नहीं जाता है, उसकी मनोकामना हमेशा पूरी होती है।

प्रसाद के रूप में मिले सोने के गहने और नगदी को लोग संभालकर रखते है, कहा जाता है कि इससे घर में बरकत आती है।

तो फिर आप कब जा रहे है रतलाम के इस महालक्ष्मी मंदिर में क्या पता आपको भी कोई सोने का किमती जेवर प्रसाद के रूप में मिल जाये।

Don't Miss! random posts ..