ENG | HINDI

सर्दी में चाहिए गर्मी का एहसास तो खाइए ये 5 चीज़ें

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए – सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ने लगते हैं, ऐसे में बीमारी से बचने के लिए सिर्फ गर्म कपड़े ही काफी नहीं है, बल्कि शरीर को अंदर से भी गर्म रखने की ज़रूरत है.

इसके लिए आपको अपने डायाट में ऐसी चीज़ें शामिल करनी होंगी जिसकी तासीर गर्म होती है.

चलिए आपको बताते हैं चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए  – सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए कौन-कौन सी चीज़ें खान चाहिए.

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए –

१ – ड्राई फ्रूट्स – 

इन्हें तो आप साल में किसी भी समय खा सकते हैलेकिन सर्दियों में कुछ जैसे खजूरमुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको ठंड से निजात मिलेगी. साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है और आप ठंड से भी बचकर रहेगे. खासतौर पर बादाम भी ज़रूर खाएं. इसका नियमित सेवन अनेक बीमारियों से बचाव में मददगार है. अक्सर माना जाता है कि बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती हैलेकिन यह ड्राय फ्रूट अन्य कई रोगों से हमारी रक्षा भी करता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती हैजो सर्दियों में सबसे बड़ी दिक्कत होती है. बादाम में डायबिटीज को निंयत्रित करने का गुण होता है. इसमें विटामिन – ई भरपूर मात्रा में होता है.

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए

२ – हल्दी वाला दूध

हल्दी के गुणों के बारे में कौन नही जानता है. इसमें ऐसे गुण है जो छोटे से छोटे से लेकर बड़ी बीमारियों को भी ठीक कर सकता है. अगर आप भी सर्दियों से बचना चाहते है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर रोज पीएं. इससे आपको अपनी ठंड भगाने और इससे आराम भी मिलेगा.

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए

३ – बाजरा

कुछ अनाज शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है. बाजरा उन्हीं में से एक है. सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं. छोटे बच्चों को बाजरा की रोटी जरूर खानी चाहिए. इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है. दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. इसमें वह सभी गुण होते हैंजिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है. बाजरा में मैग्नीशियम,कैल्शियम,मैग्नीजट्रिप्टोफेनफाइबरविटामिन- बीएंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए

४ – शहद

शरीर को स्वस्थनिरोग और उर्जावान बनाए रखने के लिए शहद को आयुर्वेद में अमृत भी कहा गया है. यूं तो सभी मौसमों में शहद का सेवन लाभकारी हैलेकिन सर्दियों में तो शहद का उपयोग विशेष लाभकारी होता है. इन दिनों में अपने भोजन में शहद को जरूर शामिल करें. इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा और इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ेगा.

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए

५ – तिल

सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. तिल के तेल की मालिश करने से ठंड से बचाव होता है. तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर खांसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है. तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसेप्रोटीनकैल्शियमबी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड आदि. पुराने ज़माने में खूबसूरती बनाए रखने के लिए तिल का उपयोग किया जाता रहा है.

चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए

ये है वो चीज़ें जो सर्दी में खानी चाहिए – ठंड के मौसम में बीमार होकर डॉक्टर के पास जाने से बेहतर है कि आप अपनी डायट में ये सारी चीज़ें शामिल कर लीजिए जो आपके शरीर को सर्दी में भी गर्मी का एहसास देगा.

Don't Miss! random posts ..