ENG | HINDI

सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने से ये फायदे होते है

अमरूद खाने के फायदे

अमरूद खाने के फायदे – सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है ठण्ड़ के मौसम में मौसमी फल यानि अमरूद भी मार्किट में दिख रहा है।

सर्दियों का फल अमरूद के बारे में कहा जाता है कि अमरूद एक औषधीय फल है, जिसका सेवन कब्ज व चेहरे की समस्या को दूर करता है।

यह फल सर्दियों में होने वाली समस्या जैसे बालों में रुखापन व मुंह के छालों की परेशानी को भी दूर करने में सहायता देता है।

तो चलिए पढ़ते है अमरूद खाने के फायदे – अमरूद से मिलने वाले फायदों के बारें में ।

1 – अमरूद से होगी सर्दी-जुकाम छूमंतर

ठण्ड़ शुरु होते ही, सर्दी-जुकाम-बुखार की बीमारी भी शुरू हो जाती है। लेकिन अमरूद का नियमित सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से निपटा जा सकता है

2 – कब्ज व मुंह के छालों को करें दूर

ठण्ड़ में ज्यादा गर्म खाने से मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से मुंह के छालों को दूर किया जा सकता है।
कब्ज की समस्या हमेशा तंग करती है व सर्दियों में यह बढ़ जाती है। तो अमरूद का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

3 – त्वचा व बालों को करें कोमल

अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है। जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां नहीं होती है व चेहरा भी दमकता है। इसके साथ अमरूद में विटामिन ए व ई बालों के साथ-साथ आंखों को पोषण देता है।

4 – कोलेस्ट्रॉल व डायबिटीज को रखें संतुलित

अमरूद मेटाबॉलिज्म को स्थिर रखता है। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। अमरूद का सेवन डायबिटिज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।

5 – दिल को बनाता है मजबूत

अमरूद दिल का साथी है. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्त रखकर उन्हें कई बीमारियों से बचाता है।

ये है अमरूद खाने के फायदे – इस तरह, सर्दियों में अमरूद का सेवन करने से न केवल सर्दी-जुकाम रोग से छुटकारा मिलता है बल्कि त्वचा व बालों की समस्याओं से निपटा भी जा सकता है। साथ-ही-साथ अमरूद शरीर में डायबिटीज, कब्ज व पेट की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। फिर यह कहना गलत नहीं होगा कि सर्दी के मौसम में अमरूद खाने के फायदे अनेक हैं।

Don't Miss! random posts ..