ENG | HINDI

ये चार चीज़ें आपको बना रही हैं सांवला जिन्हें आज ही बंद कर दें खाना

चीज़ें जो सांवला बनती है

चीज़ें जो सांवला बनती है  – रंग तो सभी अच्छे होते हैं चाहे वो गोरा हो या काला इंसान रंग से नहीं अपने गुणों से जाना जाता है, फिर भी लोग चेहरे के रंग को बहुत अहमियत देते हैं और कोई भी इंसान कभी काले या सांवले रंग की चाहत नहीं रखता, वो हमेशा गोरा ही दिखना चाहता है.

अपने गोरेपन की चाहत को पूरा करने के लिए लोग मंहगी से महंगी क्रीम और साबुन तो लगाते हैं, मगर लोग ये नहीं जानते कि उनके खाने में मौजूद कुछ चीज़ें भी उन्हें सांवला बना रही है.

चलिए आपको बताते हैं खाने की चीज़ें जो सांवला बनती है  –

चीज़ें जो सांवला बनती है –

१ – व्‍हाइट ब्रेड

व्‍हाइट ब्रेड को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है, यह बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि व्‍हाइट ब्रेड आपके चेहरे को भी सांवला बनाती है. जी हां इससे इंसुलिन का स्‍तर बढ़ता है और स्किन में मौजूद ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इसके अलावा मैदा वाली ब्रेड में ग्‍लूटेन भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे चेहरे पर दाने निकलने लगते है. इसलिए अगर आप स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाना चाहते हैं तो व्‍हाइट ब्रेड का सेवन बंद कर दें. व्हाइट ब्रेड की बजाय ब्राउन ब्रेड खाना शुरू कर दीजिए.

चीज़ें जो सांवला बनती है

२ – कॉफी

एक कम कॉफी आपकी दिनभर की थकान मिटाने के लिए काफी होती है. लेकिन इसे पीने से आपकी त्‍वचा में रूखापन आने लगता है. रूखी त्‍वचा पर दाने, मुंहासे और झुर्रियां जल्‍दी पड़ती है. इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल का स्‍तर बढ़ जाता है. इससे स्किन डैमेज होने लगती है और चेहरे पर सांवलापन आने लगता है. अगर आपको भी कॉफी की लत है तो इसे छोड़ दीजिए. एक दिन में एक कप कॉफी से ज़्यादा न पीएं.

चीज़ें जो सांवला बनती है

३ – चीनी

चीनी सेहत के साथ त्‍वचा के लिए भी नुकसानदायक होती ह.। चीनी से हमारा ब्लड शुगर बढ़ता है और स्किन के कुछ टिशु डैमेज होने लगते हैं, जिससे त्‍वचा की रंगत डार्क होने लगती है. इसके अलावा चीनी, कोलेजन को नष्‍ट करती है और त्‍वचा में शिथिलता ला देती है. चीनी के अधिक सेवन से त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए खाने में चीनी का इस्‍तेमाल कम करें.

चीज़ें जो सांवला बनती है

४ – फास्ट और स्‍पाइसी फूड्स

अधिकतर फास्ट फूड्स में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल होता हैं, जो रोमछिद्रों को बंद करके फ्री रेडिकल्स बढ़ाते हैं. साथ ही प्रोसेस्ड फूड से भी बचना चाहिए, क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव्स और शुगर की अधिक मात्रा होती है. जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते है.। इसके अलावा स्पाइसी फूड से भी आपकी रंगत बदलने लगती है क्‍योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे ब्‍लड वेसल्‍स फैलकर रंगत को गहर करती है.

चीज़ें जो सांवला बनती है

ये है वो चीज़ें जो सांवला बनती है  – तो अगर आप भी गोरी निखरी त्वचा चाहते हैं तो पार्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट पर हज़ारों रुपए खर्च करने से पहले ये सारी चीज़ें खाना बंद कर दीजिए. फिर देखिए आपके चेहरे का रंग निखरता है या नहीं. अगर आपको निखार नज़र न आए तो फिर जाइए पार्लर, लेकिन एक बाद ध्यान रखिए सही और बैलेंस डायट से जब  आप अंदर से स्वस्थ रहेंगी तो वो निखार चेहरे पर भी नज़र आएगा. इसलिए सबसे पहले अपनी डायट सही कर लें.