ENG | HINDI

भारतीय घरों में फैला रही है ये 2 चीजे सबसे ज्यादा कैंसर, आज ही इस्तेमाल करना छोड दे

चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है

चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है – कैंसर ने जाने हर साल कितने लोगो की मौत हो जाती है.

यह एक एसी बीमारी है जिसका अभी तक पुरी तरह से इलाज नहीं मिल पाया है लेकिन इसके कारण हर साल बढ़ते चले जा रहे हैं. आम कारण हम सभी को पता होते हैं जैसे की शराब सिगरेट जैसी गलत चीजें लेकिन हमें उन कारणों के बारे में बेहद कम पता है जो हमारे घर में रोजाना इस्तेमाल किए जा रहे हैं.

मनुष्य अपने जीवन को आधुनिक बनाने के लिए इतनी तेजी से आगे बड़ रहा है की वह नए-नए आविष्कारों पे आविष्कार किए जा रहा है. और इसी कारण वह कई बार कुछ ऐसे आविष्कार बना बैठता है जो कि हर मनुष्य की जरूरत बन जाती है लेकिन उसे बनाने के पीछे इस्तेमाल किए गए कैमिकल बेहद हानिकारक होते हैं जिनकी खबर सभी को नहीं होती.

कैमिकल की अधिकता की वजह से ये हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

आज हम आपको 2 ऐसे महत्वपूर्ण कारण बताने जा रहे हैं चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है, जिनकी वजह से कैंसर बच्चों से लेकर बडों तक फैल रहा है. ये भले ही बेहद मामूली चीजे हो लेकिन इन्हें बनाने में जो कैमिकल का इस्तेमाल होता है वह बेहद जानलेवा व हानिकारक साबित होता नजर आ रहा है.

चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है –

१ – स्टायरोफोम प्रोडक्ट्स

देश में ही नहीं बल्कि विश्व भर में स्टायरोफोम से बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ता चला जा रहा है.

असल में स्टायरोफोम को आसान भाषा में थरमाकोल भी कहा जाता है लेकिन यह साधारण थर्माकोल के मुकाबले ज्यादा सख्त और मजबूत होता है. जहा के तरफ थर्माकोल हमारी सेहत के लिए इतना हानिकारक नहीं होता वही दूसरी ओर इसका दूसरा रूप स्टायरोफोम कुछ ऐसे कैमिकल से बनता है जो हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. बल्कि कई रिपोर्ट्स की माने तो ये कैमिकल हमारे अंदर कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी को भी पैदा कर सकते हैं. स्टायरोफोमप्रोडेक्ट्स में हम सभी खाना खाते हैं या कई बार पानी भी पी लेते हैं जिनकी वजह से आज के समय में कैंसर का स्तर बेहद बढ़ चुका है.

हम सभी को ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए इससे पहले की हमारे किसी प्रिय जन के लिए बहुत देर हो जाए.

चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है

२ – अगरबत्ती

खास तौर से भारत में किसी भी धार्मिक कार्य या पूजा से पहले अगरबत्ती का इस्तेमाल जरूर किया जाता है.

भारत के अलावा इसका इस्तेमाल कई एशियाई देशों में किया जाता है जैसे की इंडोनेशिया, पाकिस्तान, नेपालऔर चीन. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगरबत्ती से निकला हुआ धुआँ सिगरेट से निकले हुए धुएँ से भी ज्यादा खतरनाक होता है. इस बात को साबित करती इटली में हुई अगरबत्तियो पर एक रिसर्च, जिसमे ये सामने आया है की अगरबत्तियो के धुएँ में कई तरह की गैसे होती हैं जो फेफडो में कैंसर पैदा कर सकती हैं.

चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है

ये है वो चीज़ें जो कैन्सर फैलाती है – अब ये तो हम सभी जानते हैं की भारत के हर घर में इन दोनो ही चीजों का काफी इस्तेमाल किया जाता है और यहाँ तक की हर घर में दिन में दो बार अगरबत्ती कम से कम जलाई जाती है, तो जरा अब सोचिए अगर ये इतनी नुकसान पहुँचाने वाली चीज है तो क्या हमे इसे अपने परिवार से दूर नहीं रखना चाहिए?

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..