ENG | HINDI

ऑफिस के डेस्क पर जरूर होनी चाहिए ये 6 चीज़ें !

ऑफिस के डेस्क पर

ऑफिस के डेस्क पर – हम अपनी जिंदगी और दिन का ज्‍यादातर समय ऑफिस में बिताते हैं। कभी-कभी घर से ज्‍यादा समय हमें ऑफिस में बिताना पड़ता है। चूंकि, आप अपना समय घर से ज्‍यादा ऑफिस में बिताते हैं और इसी वजह से आपको अपने ऑफिस डेस्‍क पर भी थोड़ा ध्‍यान देने की जरूरत है।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं कि जो आपको अपने ऑफिस के डेस्क पर जरूर रखनी चाहिए।

लिस्‍ट बनाएं

अपने सामने अपने डेली वर्क की लिस्‍ट बनाएं कि आपको पूरा दिन में क्‍या-क्‍या करना है। इस लिस्‍ट में अपने पूरे दिन के कामों को लिखें और साथ ही अगर कोई स्‍पेशल टास्‍क दिया गया है तो उसे भी इसमें नोट करके रखें।

१ – पानी की बोतल

जब आप काम में पूरी तरह से डूबे हुए होते हैं तो आप बीच-बीच में पानी पीना भी भूल जाते हैं जबकि पानी पीना सबसे ज्‍यादा जरूरी काम है। अपने लैपटॉप के पास ही अपनी पॉनी की बोतल भी रखें जोकि आपको समय-समय पर पानी पीने की याद दिलाती रहे और आप पूरा दिन हाइड्रेट रह सकें।

२ – स्‍नैक्‍स हैं जरूरी

खाली पेट किसी का भी दिमाग काम में नहीं लगता है और आपका भी नहीं लग सकता है। अपनी टेबल पर कुछ हैल्‍दी स्‍नैक्‍स जैसे नट्स, फल, फ्लैक्‍स सीड आदि रखें ताकि जब भी आपको भूख लगे आप तुरंत इन्‍हें खा सकें। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आप कुछ अनहैल्‍दी खाने से भी बचे रहेंगें।

३ – टिश्‍यू बॉक्‍स

अपने कलीग का बिना टिश्‍यू के छींकना हर किसी को बुरा लगता है। अपने पास टिश्‍यू जरूर रखें ताकि आपको या आपके कलीग को जब भी जरूरत पड़े तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकें। यकीन मानिए, ये टिश्‍यू बॉक्‍स आपके बहुत काम आएगा।

४ – फोटोग्राफ

अपने दोस्‍तों, परिवार और या किसी नज़दीकी व्‍यक्‍ति की तस्‍वीर अपने डेस्‍क पर जरूर रखें। काम के बोझ में जब कभी भी आपकी नज़र इस तस्‍वीर पर पड़ेगी तो आपका दिन खुशी से भर जाएगा।

५ – बॉडी केयर प्रॉडक्‍ट्स

हो सकता है कि आपको भी ऑफिस के बाद पार्टी में जाना पड़े या सुबह घर से जल्‍दी निकलते समय आप ठीक तरह से तैयार ना हो पाएं हों। ऐसे में अपने साथ कुछ बॉडी प्रॉडक्‍ट्स रखना आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। अपने साथ सैनिटाइज़र, डियोड्रेंट, हेयर ब्रश और जरूरी मेकअप आइटम्‍स अपने डेस्‍क की ड्रॉअर में रखें।

६ – फोन चार्जर

इस चीज़ के लिए आपको कुछ बताने की जरूरत नहीं है। सभी जानते हैं कि फोन और फोन चार्जर हमारी जिंदगी में क्‍या अहमियत रखता है। कुछ लोगों नहीं बल्कि सभी के लिए उनका मोबाइल उनकी दुनिया है और इसका चार्जर अपने सामने रखना बेहतरीन आइडिया है।

ये है वो चीज़ें जो ऑफिस के डेस्क पर होनी चाहिए – अब आप भी समझ ही गए होंगें कि ऑफिस डेस्‍क आपकी लाइफ में कितनी अहमियत रखता है। ये आपकी जिंदगी से जुड़ा होता है और अपने दिन का ज्‍यादातर समय इसी पर बिताते हैं इसलिए अपने ऑफिस डेस्‍क को व्‍यवस्थित और साफ-सुथरा रखें साथ ही ऊपर बताइ गई चीज़ों को भी अपने साथ रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको कोई दिक्‍कत ना हो और आप आराम से अपना काम कर सकें।

Article Categories:
सलाह