ENG | HINDI

ऑफिस में 4 से 6 बीच खाने चाहिए ये स्‍नैक्‍स

ऑफिस स्नैक्स

ऑफिस स्नैक्स – ऑफिस में हैल्‍दी खाना खाने के सबसे बड़े दुश्‍मन हम खुद होते हैं। हम काफी समय इस बात पर विचार करते हुए तो बिता देते हैं कि हम ऑफिस में क्‍या पहनेंगें लेकिन कभी ये नहीं सोचते कि हमें ऑफिस में क्‍या खाना है और क्‍या नहीं।

हम अपने पूरा दिन का ज्‍यादातर समय ऑफिस में ही बिताते हैं और ऐसे में बीच-बीच में भूख लगना लाजिमी है। ऑफिस में घर की तरह सुविधा तो नहीं होती कि जो मन किया बनाकर खा लिया। ऐसे में वहां जो कुछ भी मिलता है उसी से हमें अपना पेट भरना पड़ता है चाहे फिर वो कितना ही अनहैल्‍दी क्‍यों ना हो।

अगर आप थोड़ा सा ध्‍यान दें ऐस मुसीबत से बचा जा सकता है जहां आपको कुछ भी अनहैल्‍दी ना खाना पड़े। घर से ही स्‍नैक्‍स लेकर जाएंगें तो आप इस तरह की मुश्किल से बच पाएंगें।

आज हम आपको ऑफिस में 4 से 6 बजे के बीच खाने के लिए कुछ ऑफिस स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं।

१ – मूंगफली और चना

इन दोनों चीज़ों में विटामिन ई और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। काम के दौरान बीच-बीच में मूंगफली और चने खाने से आप देर तक काम कर पाएंगें। ऑफिस जाते समय अपने टिफिन में मूंगफली और चने रख सकते हैं।

२ – भुना हुआ मखाना

घी में मखाने भूनकर उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। इस स्‍नैक्‍स को ऑफिस लेकर जाएंगें तो ये आपके लिए हैल्‍दी स्‍नैक्‍स का काम करेगा। मखाने में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है और इसमें कैलोरी कम पाई जाती है। इस वजह से ये वजन कम करने में भी मदद करता है।

३ – ताजे फल

स्‍नैक्‍स में सबसे बढिया विकल्‍प ताजे फलों को माना जाता है। हर फल के अलग-अलग फायदे होते हैं और रोज़ इनका सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

४ – गुड़ की चिक्‍की

सर्दी के मौसम में आप गुड़ और मूंगफली की चिक्‍की भी खा सकते हैं। ये ना केवल स्‍वाद में अच्‍छी होती है बल्कि सेहत को भी इससे कई फायदे मिलते हैं। इसमें गुड़ होता है जो खून की सफाई करता है और पाचन क्षमता को बढ़ाता है।

५ – घर की बनी चकली

भले ही ये तला हुआ स्‍नैक हो लेकिन घर पर घी बनी हुई चकली आपको नुकसान नहीं देगी। इसे चावल, गेहूं, चना या इनके मिक्‍स आटे से बनाया जाता है। इस वजह से इसे स्‍नैक्‍स के तौर पर लेना कोई बुरी बात नहीं है।

इन चीज़ों को आप अपने ऑफिस स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। आमतौर पर लोग ऑफिस में भूख लगने पर समोसा, पिज्‍जा या बर्गर, सैंडविच वगैरह खाते हैं जबकि इनसे सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं। इनकी जगह आपको घर पर बने हैल्‍दी स्‍नैक्‍स अपने साथ लेकर जाने चाहिए। इनसे भूख तो शांत होती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं।

ये है ऑफिस स्नैक्स – सबसे खास बात तो ये है कि इन चीज़ों को खाकर वजन भी नहीं बढ़ेगा और ये बहुत किफायती भी हैं। अब आप भी बड़े आराम से इन स्‍नैक्‍स का मज़ा लीजिए।

Don't Miss! random posts ..