ENG | HINDI

सोशल मीडिया पर लाइक करने से आप हो सकते हैं बीमार

सोशल मीडिया की आदत

सोशल मीडिया की आदत – आज लोगों की बीमारी का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है सोशल मीडिया.

सोशल मीडिया कुछ इस तरह से लोगों के शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है की उससे उबरना बहुत ही मुश्किल हो गया है. अब लोगों को मानसिक और शारीरिक परेशानी सिर्फ सोशल मीडिया से हो रही है.

हर बार नोटिफिकेशन आने पर लाइक और कमेन्ट करने की आदत आपको बीमार कर रही है.

आज इंसान अपने आप में इतना व्यस्त रहने लगा है कि जिसका कोई मोल नहीं.

आज लोग अपनों से कम और सोशल मीडिया पर लाइक और कमेन्ट ज्यादा करते हैं. सोशल मीडिया ने हमें जितना ज्यादा लोगों से जोड़ने का काम किया है, उससे कई ज्यादा इसने हमारे मन मस्तिष्क पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है. हम आज तकनीक के मामले में बहुत ज्यादा आधुनिक हो चुके हैं, लेकिन हम यह भूलते जा रहे हैं कि इसके विपरीत परिणामों ने हमारे अंदर घर कर लिया है.

जिस तरह से दीमक लकड़ी को काट देता है उसी तरह से सोशल मीडिया की आदत इंसानी जिन्दगी को तहस नहस कर रहा है.

हैरान करने वाली बात तो ये है कि इसका हश्र जानने के बाद भी हम इससे बच नहीं पा रहे हैं.

सोशल मीडिया की आदत ने ना केवल हमारे भीतर मानसिक कमजोरी को पैदा किया, बल्कि इन कमोजरियों के साथ-साथ मानसिक रोगों को भी जन्म दिया है.  इसके कारण हमारे भीतर की रचनाशीलता कमजोर होती जा रही है. हम सभी लोगों के पास होते हुए भी उनसे बहुत ज्यादा दूर हो चुके हैं. लोग रिश्तों को भूल चुके हैं.

अपनी एक फोटो पर लाइक पाने के लिए लोग सैकड़ों लोगों की टाइम लाइन पर जाकर उनकी फोटो लाइक करते हैं. ये एक तरह से मानसिक बीमारी बन गई है.

पागलपन. ज्यादा से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिताने के कारण हमें सोशल मीडिया की आदत हो गयी है और इनका हमारे मष्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ा है, क्योंकि जिस तरह से हम आज सोशल मीडिया पर लगातार अपना समय बिता रहे हैं, इसका सीधा प्रभाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.

लोग इतने पागल हो चुके हैं कि लाइक पाने के लिए कुछ भी करते हैं. कई बार तो पैसे  देकर लाइक बढ़वाया जाता है.

आज की युवा पीढ़ी घंटों तक सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहते हैं जिसकी वजह से वह पूरी नींद नहीं ले पाते हैं और डिप्रेशन, चिंता के ग्रसित होते हैं. नींद पूरी ना होने की वजह से शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं। जिससे इम्यून सिस्टम धीमा हो जाता है और किशोर बीमार होने लगते हैं. उनकी ये बीमारी इतनी बढ़ जाती है कि वो कम उम्र में कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

सोशल मीडिया की आदत आज ऐसा कीड़ा बन गयी है, जो सबकी जिंदगी ख़त्म कर रही है, लेकिन लोग अपने बारे में नहीं सोच रहे हैं.  हमारे जैसे लाखो लोग होते हैं जिनसे हम रोज़ाना ऑनलाइन मिलते हैं और उनसे अपनी बातों को साझा करते हैं, लेकिन अपनों की कमी से जीवन में जो अँधेरा आता है उसे दूर करना बहुत मुश्किल हो रहा है.

ऐसी है सोशल मीडिया की आदत – आप सोशल मीडिया से बचें और अपनी स्वास्थ्य का ध्यान दें. इसी में आपकी और आपके परिवार की भलाई है.

Don't Miss! random posts ..