ENG | HINDI

आप भी हैं कॉलेज गोइंग गर्ल, तो अवश्य करें ये 5 काम !

कॉलेज गोइंग गर्ल

कॉलेज गोइंग गर्ल – स्कूल के बाद कॉलेज में एडमिशन हर किसी के लिए काफी उत्साह भरा होता है.

हर कोई खुश नजर आता है क्योंकि कॉलेज लाइफ की बात तो निश्चित रुप से निराली होती है. नए-नए दोस्त मिलते हैं, नई-नई बातों से आपका सामना होता है.

दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करना, दोस्तों के साथ घंटों चलते चले जाना, फिर चाहे छांव हो क्या धूप, आपको किसी बात की परवाह नहीं होती.

कई बार तो पढ़ाई के बोझ तले आप अपने खाने-पीने को भी दरकिनार कर देते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि बाहर का खाना यानि की फास्ट फूड इत्यादि खाकर ही आप अपना काम चला लेते हैं. लेकिन इन सब की वजह से आपकी खूबसूरती में दाग लगने लग जाती है. ना चाहते हुए भी आपके हेल्थ पर आपके रहन-सहन का गहरा असर पड़ने लगता है.

इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताएंगे जो हर कॉलेज गोइंग गर्ल आसानी से कर सकते हैं और अपने आप को फिट और आकर्षक बनाए रख सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कौन सी हैंं वो 5 महत्वपूर्ण चीजें जिसे हर कॉलेज गोइंग गर्ल को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.

1. नारियल पानी का सेवन

वैसे तो नारियल पानी हर किसी के लिए काफी लाभदायक होता है लेकिन खासकर कॉलेज गोइंग छात्र-छात्राएं अगर नारियल पानी का सेवन प्रतिदिन करे तो ये उनके लिए काफी फायदेमंद होगा. जैसा कि आप जानते हैं कि नारियल पानी आपके पेट को ठंडक प्रदान करता है और आपकी त्वचा चमक उठती है. बालों की खूबसूरती बढ़ जाती है और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते रहते हैं.

कॉलेज गोइंग गर्ल

2. केला अवश्य खाएं

केला हमारे मूड को अच्छा बनाए रखने में काफी मददगार होता है. अगर आप प्रतिदिन एक केला का सेवन करें तो ये आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में काफी मदद करेगा. पढ़ाई का ज्यादा लोड आपके मूड को खराब नहीं होने देगा और आप तंदुरुस्त बने रहेंगे.

कॉलेज गोइंग गर्ल

3. रोजाना दही खाएं

कॉलेज में आवश्य रूप से आप फास्ट फूड खाते रहते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने का खतरा आपके सर पर मंडराता रहता है. इसलिए इस खतरे से खुद को बचाए रखना है तो प्रतिदिन दही का सेवन निश्चित रुप से करें, ये आपके वजन को नियंत्रित करने का काम करेगा.

कॉलेज गोइंग गर्ल

4. बादाम का सेवन

छात्रों को कॉन्फिडेंस लेबल की अधिक आवश्यकता होती है. इसके लिए जरूरी है कि प्रतिदिन एक मुट्ठी बादाम का सेवन आप करें. इससे आपके कॉन्फिडेंस लेवल मे वृद्धि तो होगी ही साथ ही आपके मानसिक ताकत को बढ़ाने में भी काफी कारगर होगा. अगर आप प्रतिदिन एक मुट्ठी बादाम का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड सरकुलेशन सही रहता है और याद रखने की क्षमता भी बढ़ने लग जाती है.

कॉलेज गोइंग गर्ल

5. एलोवेरा जूस 

अगर आप ज्यादातर समय बाल खोल कर रखती हैं और छांव हो या धूप हो आप बाल खुले रखती हैं तो पसीने की वजह से आपके बाल कमजोर पड़ने लग जाते हैं. ऐसे में अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन करें.

कॉलेज गोइंग गर्ल

कॉलेज गोइंग गर्ल है तो ये काम करें – दोस्तों वैसे तो ये सारी चीजें ऐसी हैंं जो हर एक व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होती है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से हर किसी को इन चीजों का नित्य रुप से पालन करना चाहिए और खासकर जब आप कॉलेज जा रहे हैं या यूं कहें कि आप कॉलेज के छात्र हैं तो ये आपकी पर्सनालिटी को निखारे रखने में हमेशा मददगार साबित होगा. तो अपने आप को ध्यान में रखते हुए नित्य रूप से इन 5 चीजों को अपनी आदत में शुमार कर ली.