ENG | HINDI

गर्मियों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, नहीं तो हो जायेंगे बीमार !

गर्मियों में

गर्मियों में – गर्मी के आते ही लोग पानी ज्यादा पीने लगते हैं।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खाने भी लगते हैं। क्योंकि गर्मी में वजन बढ़ने की चिंता नहीं होती। खैर ये सच भी है। जिसके कारण लोग सड़क पर चलते हुए भी खाते हुए मिलते हैं और बस स्टैंड में बैठे हुए भी कुछ खाते हुए मिलते हैं। गर्मी ऐसी है ही। मुझे तो गर्मी इसलिए बहुत पसंद है क्योंकि इसमें गन्ने का जूस मैं खूब पीती हूं और आइस्क्रीम बहुत खाती हूं। आप भी ऐसा ही करते होंगे।

लेकिन गर्मियों में ऐसी भी कुछ चीजें हैं जो बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए। इसलिए नहीं कि यह हमारा वजन बढ़ती हैं। बल्कि इससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है।

गर्मी देता है जीवन

गर्मियों में

वैसे तो गर्मी के लिए कहा जाता है कि ये हर किसी को जीवन देता है क्योंकि इसमें लोगों को रहने और खाने की फिक्र नहीं होती। लेकिन अगर हम ख्याल नहीं रखेंगे तो गर्मी हमारी जान भी ले लेगी। तो इससे पहले की गर्मी आपकी जान ले ले उससे पहले आप ये जान लें कि कौन से फूड्स से आपको दूर रहने चाहिए। क्योंकि गर्मी में ये चीजें खाने से आपको नुकसान हो सकता है।

धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने लगी है और आपको मालूम होगा कि गर्मियों में पेट की परेशानियां ज्यादा होती हैं और जिसेक कारण गर्मी में लूज़ मोशन की समस्या ज्यादा होती है। जिसके कारण हमें गर्मी में ऐसे आहार खाने से बचना चाहिये जो हमारे शरीर को अंदर से गरम करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी चीजों से आपको दूर रहना है।

नॉन वेज फूड

गर्मियों में

गर्मी में नॉन वेज फूड ब्लिकुल भी नहीं खाना चाहिए। इस तरह के खाने में मसाले का काफी इस्तेमाल होता है जिससे पेट खराब हो सकता है। जिसेक कारण आपको डायरिया होने की संभावना होती है। अगर डायरिया हो गया तो शरीर का सारा पानी निकल जाएगा और आप लंबे समय के लिए बीमार हो जाएंगे। बेहतर है कि आप गर्मी में नॉन वेज ना खाएं।

चटपटा भोजन

गर्मियों में

अगर आप चटपटा और मसालेदार भोजन के शौकीन है तो आपको गर्मी में बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। खासकर रास्ते के किनारे मिलने वाले स्ट्रीट फूड्स तो बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए। क्योंकि इससे फूड प्वॉयज़निंग की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा इन मसालेदार भोजन से शरीर की गर्मी बढ़ती है और गैस्‍ट्रिक की समस्‍या आती है। ऐसे में ये गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है।

अदरक

गर्मियों में

कुछ लोगों को अदरक वाली चाय पीने की आदत होती है। लेकिन गर्मी में अदरक की चाय नहीं पीनी चाहिए। भले ही अदरक चाय के स्वाद को कितना भी बढ़ाती हो लेकिन आपको इससे दूर रहना चाहिए। क्योंकि अदरक काफी गर्म करता है और इससे नाक से खून निकलने की समस्या भी हो सकती है। जिन महिलाओं को पीरियड के समय काफी ब्लीडिंग होती है उन्हें गर्मी में बिल्कुल भी अदरक की चाय नहीं पीनी चाहिए।

जंक फूड्स

गर्मी आ गई है तो शाम भी बाहर गुजरेगी और आपकी पार्टी भी देर रात तक चलेगी। लेकिन ये पार्टी मेक-डी या फिर सब-वे में आयोजित मत करना। क्योंकि गर्मी में इन जंक फूड्स को खाने से आप बीमार हो सकते हैं। दरअसल ऑइली और जंक फूड बर्गर, पिज्‍जा, फ्रेंच फ्राइज और ऐसी ही अन्‍य तली हुई चीजें आपके पेट को खराब कर सकती है। जिससे फूड प्‍वाइजनिंग भी हो सकती है।

तो गर्मियों में इन चीजों से रहें दूर और रहे निरोग।