ENG | HINDI

ये खास जूस लीवर और किडनी के लिए है बेहद फायदेमंद !

गन्ने का रस

गन्ने का रस – कहा जाता है कि ताजा फलों का जूस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है. यही वजह है कि अपनी सेहत का खास ख्याल रखनेवाले लोग जूस का सेवन हर रोज करते हैं.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे है जो सेहत के लिए गुणकारी होने के साथ ही लीवर और किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है गन्ने का रस

भारत में बड़े पैमाने पर गन्ने का उत्पादन होता है और रोजमर्रा की जिंदगी में हम गन्ने से बनी चीनी और गुड़ का इस्तेमाल करते हैं. गन्ने के जूस में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं. ये सारे तत्व शरीर के डिहाइड्रेशन के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंटट्स पाए जाते हैं जो हमारे पाचनतंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ ही किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. यह शरीर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ाने के साथ ही बुखार और संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करता है.

किडनी और लीवर के लिए फायदेमंद

सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही गन्ने का रस कई तरह की गंभीर बीमारियों से रक्षा करता है. यह किडनी और लीवर के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

गन्ने का रस मूत्रवर्धक माना जाता है जो शरीर में मूत्र संबंधी क्षेत्रों में संक्रमण होने से बचाता है. इतना ही नहीं गन्ने का रस किडनी में पथरी होने के खतरे को भी कम करता है. किडनी को सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही गन्ने का जूस हमारे लीवर को शक्ति प्रदान करता है.

पीलिया से उबरने में करता है मदद

गन्ने का रस पीलिया से उबरने में काफी मददगार होता है. पीलिया में पीड़ित व्यक्ति का लीवर ठीक तरह से काम नहीं करता है जिससे शरीर के द्रवों में बिलरुबिन की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे शरीर की त्वचा पीली हो जाती है.

ऐसे में गन्ने का रस शरीर में प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है जिससे मरीज को पीलिया से जल्दी उबरने में मदद मिलती है.

इसके अलावा गन्ने का रस डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर औषधि मानी जाती है. गन्ने के जूस का सेवन करके आप दांतों की हर समस्या से राहत पा सकते हैं और तो और सांसों की दुर्गंध को दूर भगाने में भी गन्ने का जूस आपकी काफी मदद कर सकता है.

गौरतलब है कि गन्ने का रस फलों के जूस से ज्यादा सस्ता और फायदेमंद है इसलिए अगर आप अपने लीवर और किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के साथ सेहत के अन्य फायदे भी पाना चाहते हैं तो फिर इसका सेवन शुरू कर दीजिए.

Don't Miss! random posts ..