ENG | HINDI

इस चोर ने दिनदहाड़े पूरा बगीचा ही चुरा लिया!

अंगूर की चोरी

अंगूर की चोरी – चोरी की खबर तो आपने कई बार पढ़ी होगी.

चोर कभी रुपए-पैसे, घर का सामान तो कभी गहने चुराकर ले जाते हैं, लेकिन क्या कभी सुना है कि चोर पूरा का पूरा बगीचा ही चुराकर ले गया हो. ऐसी एक अनोखी चोरी हुई है जर्मनी में. यहां चोरों ने अंगूरों का पूरा बगीचा ही चुरा लिया.

ये मामला है दक्षिण जर्मनी के डाइडेशीम गांव का, जहां चोरों ने अंगूर की चोरी की और अंगूरों का पूरा बगीचा ही साफ कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, चोरों ने 1600 किग्रा अंगूर चुराएं, जिन्‍हें राइजलिंग वाइन बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाना था.

ये अंगूर की चोरी 27 सितंबर की शाम को हुई. चोरी के लिए चोरों ने आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया. इन्‍हीं मशीनों के जरिये बड़ी मात्रा में अंगूरों को पेड़ों से तोड़ा जाता है. दरअसल, फलों के बगीचों में इस तरह की हार्वेस्टिंग मशीनों रखा होना आम बात है, इसलिए किसी को शक नहीं हुआ.

जर्मनी के जिस गांव में चोरी हुई है वहां वाइन बनाने के लिए अंगूरों की खेती होती है. चोरों ने जिन 1600 किग्रा अंगूरों की चोरी की है उनकी कीमत करीब 8,000 यूरो है. भारतीय करेंसी में इसकी कीमत 6.77 लाख रुपये है. इन अंगूरों से खास तरह की रिजलिंग वाइन बनाई जानी थी. कई दिनों से चोरों की इस बगीचे पर नजर थी, लोगों का आरोप है कि प्रतियोगी उत्पादको ने ये चोरी करवाई है.

वही पुलिस का कहना है कि अंगूर चोरी की यह घटना कोई नई नहीं है. इससे पहले भी 2017 में चोरों ने बेड रिप रखीम जिले के बगीचे से 600-800 किग्रा अंगूर चुराए थे. जर्मनी में ऐसी घटनाएं यहां सामने आती रहती हैं. राइनलैंड-पैलाटिनेट नामक यह इलाका जर्मनी के 13 मुख्य वाइन उत्‍पादक इलाके में से एक है. यहां 13,000 वाइनयार्डों हैं. जहां दूसरे देशों में भेजे जाने वाले 90 प्रतिशत वाइन का उत्पादन होता है.

समय के साथ चोर भी हाईटेक होते जा रहे हैं, तभी तो अब चोरी के लिए वो मशीनों का इस्तेमाल करते हैं और वो भी इतनी सफाई से की किसी को खबर तक नहीं पड़ती. अंगूर की चोरी का ये मामला कुछ ऐसा ही ही.