ENG | HINDI

रेड वाइन के 5 फायदे – महिलाओं में गर्भधारण की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है !

रेड वाइन के फायदे

आम लोगों के दिल और दिमाग में शराब को लेकर यही धारणा बनी हुई है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है.

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रेड वाइन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

अब तक आपने यही सुना होगा कि शराब पीने की वजह से महिलाओं के गर्भधारण की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रेड वाइन महिलाओं में गर्भधारण की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

पोलैंड और कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में यह दावा किया है कि प्रेगनेंट होने की चाह रखनेवाली महिलाएं अगर रेड वाइन का सेवन करती हैं तो इससे उन्हें प्रेगनेंट होने में मदद मिलेगी.

इसके साथ ही पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं में भी कमी आती है.

इतना ही नहीं महिलाओं में बढ़ते वजन की समस्या, अनचाहे बालों की समस्या और बांझपन जैसी समस्याओं में भी रेड वाइन फायदेमंद साबित हो सकती है.

आइए जानते हैं गर्भधारण में मदद करने के साथ ही रेड वाइन के फायदे क्या क्या है –

red-wine

रेड वाइन के फायदे –

1- अनिद्रा और मोटापा करे दूर

खाने के साथ रेड वाइन पीने से मेटाबॉलिज्म लेवल सही रहता है जिससे खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और शरीर का मोटापा कम होने लगता है.  रेड वाइन में मौजूद मेलाटोनिन सुकून भरी नींद देता है.

2 – दांतों की सेहत के लिए फायदेमंद

दांतों की चमक बनाए रखने के लिए रेड वाइन पीना बहुत फायदेमंद होता है. ये दांतों के इनेमल को स्ट्रॉन्ग बनाता है साथ ही मुंह के बैक्टीरिया को भी खत्म करता है. रेड वाइन मुंह की बदबू की समस्या दूर करने के साथ ही उन्हें मजबूत बनाता है.

3 – नहीं होता है सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम की वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है लेकिन जो लोग नियमित रुप से वाइन पीते हैं उनसे सर्दी-जुकाम की समस्या कोसों दूर भागती है. अमेरिकन जनरल ऑफ एपिडेमोलॉजी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रेड वाइन पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षा 44% सर्दी-जुकाम होने की संभावना कम होती है.

4 – खूबसूरत और हेल्दी स्किन

रेड वाइन का एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व बॉडी के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. असमय चेहरे पर आनेवाली झुर्रियों और एजिंग की समस्या को दूर करने में रेड वाइन काफी मददगार साबित हो सकती है. इतना ही नहीं इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है.

5 – दिल को रखे सेहतमंद

रेड वाइन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आर्टरीज के जमा होनेवाले सैचुरेटेड फैट को कम करने का काम करता है. रेड वाइन दिल से संबंधित बीमारियों से रक्षा करने के साथ ही शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है.

ये है रेड वाइन के फायदे – बहरहाल रेड वाइन का सेवन हर तरीके से फायदेमंद होता है और इस बात को डॉक्टर्स भी मानते हैं, लेकिन रेड वाइन के फायदे आपको तब मिल सकते है जब आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करेंगे.