ENG | HINDI

नौकरी से लात मारकर निकाल दिए जाते हैं ऐसे कर्मचारी !

इंप्‍लॉयीज़

इंप्‍लॉयीज़ – ऑफिस एक ऐसी जगह जहां इंप्‍लायीज़ को कई रूल्‍स फॉलो करने पड़ते हैं और अगर वो इसमें कोई चूक कर दें तो बॉस उन्‍हें तुरंत ऑफिस बाहर निकालने का हक रखते हैं।

ऑफिस में कई तरह के इंप्‍लॉयीज़ होते हैं जिनके काम करने का तरीका अलग-अलग होता है लेकिन साथ ही कुछ इंप्‍लॉयीज़ ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें लात मारकर कंपनी से बाहर निकालने में ही कंपनी की भलाई होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे इंप्‍लॉयीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो ऑफिस के लिए किसी खतरे से कम नहीं होते हैं और ये बॉस की नज़रों में खटकते रहते हैं।

मुश्किलें खड़ी करने वाले

हमारी लाइफ में चाहे जितनी भी प्रॉब्‍लम्‍स आ जाएं, हम किसी ना किसी तरह उनका हल ढूंढ ही लेते हैं लेकिन ऑफिस में कभी-कभी आप कोई इतनी बड़ी गलती या नुकसान कर देते हैं जिसे नज़रअंदाज़ करना नामुमकिन हो जाता है। कंपनी को कोई बड़ा नुकसान देने वाले लोगों की छुट्टी होने में एक मिनट भी नहीं लगता है।

वादा करके ना निभाने वाले

कुछ लोग बस बड़ी-बड़ी फेंकते हैं जबकि उनके बस की काम करना नहीं होता है। वो तो बस बकबक करते हैं और बड़े-बड़े वादे करना जानते हैं। जब इनकी काबिलियत की बात आती है तो ये इस मामले में फिसड्डी साबित होते हैं। ऐसे इंप्‍लॉयीज़ कंपनी के लिए किसी काम के नहीं होते हैं।

कस्‍टमर्स के साथ बदतमीजी

स्मार्ट दिखने के लिए

इस बात से कोई मतलब नहीं है कि आपकी कंपनी कितनी बड़ी है और उसमें कितने इंप्‍लॉयीज़ काम करते हैं।

कस्‍टमर्स या ग्राहक सभी के लिए भगवान के समान होते हैं और अगर आप कस्‍टमर्स से ठीक से बात नहीं करेंगें तो वो आपके साथ कोई रिलेशन नहीं रखेंगें। इसकी वजह से कंपनी को नुकसान उठाना पड़ेगा। ऐसे इंप्‍लॉयीज़ कंपनी के लिए बहुत खतरनाक होते हैं।

काम करने का ही मन नहीं होता

इंप्‍लॉयीज़ को काम करने के लिए रखा जाता है और अगर वो अपने काम के प्रति ही जिम्‍मेदार ना हों तो फिर उनका ऑफिस में क्‍या काम।

ऐसे लोगों को तो तुरंत ऑफिस से बाहर निकाल देना चाहिए। अगर कुछ मौके देने के बाद भी कोई इंप्‍लॉयी काम करने को तैयार नहीं है तो आपको उसे समझाने का नया तरीका ढूंढना चाहिए।

रूल्‍स तोड़ना

जो इंप्‍लॉयी अपने काम के प्रति ईमानदार नहीं होते हैं वो कंपनी और ऑफिस के रूल्‍स को भी नहीं मानते हैं।

इन्‍हें देखकर ऑफिस के बाकी लोगों पर भी बुरा असर पड़ता है और वो भी नियमों को तोड़ने के लिए प्रेरित होने लगते हैं। अगर आप अपने पूरे स्‍टाफ को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि ऐसे इंप्‍लॉयीज़ को जितना जल्‍दी हो सके निकाल दें।

दोस्‍तों, ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका हर इंप्‍लॉयी पूरी मेहनत और कर्मठता से काम करे। सबके काम करने का तरीका अलग होता है लेकिन कुछ लोग तो काम करना ही नहीं चाहते हैं।

ऐसे लोगों को आपको अपनी कंपनी से दूर ही रखना चाहिए वरना ये आपका नुकसान करवा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आप अपनी नौकरी बचाना चाहते हैं तो ऐसी गलतियां ना करें।