विदेश

ये 10 तसवीरें देख लो! रात को सो नहीं पाओगे!

तसवीरें ढेरों कहानियाँ कहती हैं|

कुछ हँसाती हैं, कुछ रुलाती हैं और कुछ दिल को दहलाती हैं! ऐसी ही कुछ रौंगटे खड़े करने वाली तसवीरें दिखाता हूँ आपको, ज़रा दिल थाम के देखिएगा:

10) घोस्ट ऑफ़ मैरी ली

अमरीका में केंटकी के लुईविल में स्थित वेवर्ली हिल्स सेनिटोरियम का इस्तेमाल टीबी के मरीज़ों के लिए किया जाता था! इसी हस्पताल के नीचे एक 485 फ़ीट लम्बी सुरंग थी जहाँ मृत मरीज़ों के शरीर को फ़ेंक दिया जाता ताक़ि वो टीबी का इंफ़ेक्शन ना फैला सकें! इसी सुरंग में सन 2005 में एक फ़ोटोग्राफर को ये तस्वीर मिली! कहते हैं ये वहीं काम करने वाली नर्स मैरी ली की है जो शादी से पहले ही एक डॉक्टर के प्रेम में फँस कर गर्भवती हो गयी! बस इसी शर्म की वजह से उसने आत्महत्या कर ली!

9) कोलंबाइन सीनियर क्लास पिक्चर

इस तस्वीर की ख़ासियत ये है कि इस में भविष्य दिखाई देता है! ध्यान से देखें तो इस तस्वीर के ऊपरी बाएँ कोने में दो लड़के दिखाई देंगे जो कैमरे में ऐसे देख रहे हैं जैसे बन्दूक से निशाना लगा रहे हों! ये तस्वीर खींची गयी थी 1999 के मार्च के महीने में और कुछ ही हफ़्तों बाद 20 अप्रैल 1999 को इन्हीं लड़कों ने स्कूल में आकर अंधाधुंध गोलीबाज़ी की! एक घंटे के अंदर 12 छात्रों, एक टीचर और ख़ुद की जान ले ली इन्होंने!

8) ग्रैंड कैनियन रीपर

इस तस्वीर को ध्यान से देखिये कि कैसे झाड़ियों के पीछे एक आदमी काले से कपड़ों में छुपा बैठा है! इस तस्वीर को खींचने और डेवेलोप करने के बाद इसे खींचने वाले और इस में पहाड़ी के कोने में खड़े होकर तस्वीर खिंचाने वाले को ये समझ आया कि कोई और भी था वहाँ उनके पीछे! आज तक ये समझ नहीं पाये कि वो कोई मौत का देवता था या कोई ख़ून करने की मंशा से आया हुआ जीता-जागता इंसान!

7) स्टारवेशन इन सुदान

इस तस्वीर को देख अगर आपका दिल पसीज ना जाए, आँसू ना आ जाएँ तो फिर इंसानियत से भरोसा उठना जायज़ है! 1993 में खींची गयी इस तस्वीर में दिखाया गया है एक आदमी भुखमरी से अपने आप को किसी तरह ज़िंदा रखते हुए खड़े होने की कोशिश करता हुआ! और ये तब जब भुखमरी की शुरुआत हुई थी! हालात आज भी कुछ बदले नहीं हैं!

6) डीन कॉल का अनजान शिकार

इस बच्चे को पहचान पाना तो मुमकिन नहीं है लेकिन ये तस्वीर पायी गयी एल्मेर वेन हेनली की जेब से! हेनली को एक डीन कॉल नमक आदमी ने 1971 में एक ऑफ़र दिया कि मेरे पास लड़के लेकर आओ और एक लड़के के $200 मिलेंगे! अगले दो सालों में हेनली ने डीन को ढेरों लड़के लाकर दिए जिनमें से कम से कम 28 लड़कों को डीन ने टार्चर करके मार दिया! अंत में डीन को मारने वाला ख़ुद हेनली ही था जिसे बाद में उम्र क़ैद की सजा मिली!

5) फ़ायर एस्केप दुर्घटना

ये तस्वीर दिल का रोम-रोम हिला जाती है! 1975 में एक फ़ोटोग्राफर को पता चला कि पास की ही एक बिल्डिंग में आग लग गयी है| वहाँ जाकर देखा तो एक माँ-बेटी फ़ायर एस्केप के रास्ते 50 फ़ीट की ऊँचाई से नीचे उतरने की कोशिश कर रही थीं| फ़ायर ब्रिगेड के कर्मचारी ने कहा कि बेटी पहले पकड़ा दो लेकिन उस से पहले ही वो फ़ायर एस्केप की सीढ़ी टूट गयी और वो औरत ज़मीन पर गिर कर अपनी जान से हाथ धो बैठी! बस, अपनी बेटी की जान बचा गयीं जो उन्हीं के ऊपर गिरने की वजह से ज़िंदा रह पायी!

4) रेजिना वॉटर की आख़री तस्वीर

ये तस्वीर है 14 रेजिना वॉटर्स की जो अपने बॉयफ्रेंड के साथ घूमने निकलीं| इन्हें अपनी गाड़ी में लिफ़्ट दी रोबर्ट बेन रोड्स ने| लेकिन उसने एकदम ही रेजिना के बॉयफ्रेंड का क़त्ल कर दिया और रेजिना को अपना बंदी बना के रख लिया! पूरे दो हफ़्ते तक उनका टार्चर करने के बाद उसने बेचारी रेजिना की जान ले ली! ये तस्वीर उनकी मौत से ठीक पहले ले गयी है!

3) कीथ सैप्सफ़ोर्ड

14 साल के कीथ को दुनिया घूमने का शौक़ पैदा हो गया था| बस इसीलिए उसने एक दिन एक ख़तरनाक प्लैन बनाया! 1970 की फेब्रुअरी में वो चुपके से सिडनी एयरपोर्ट पर टोक्यो जाने वाले प्लेन के पहियों वाले हिस्से में जाके छुप गया| जैसे ही प्लेन ने उड़ान भरी, पहियों वाला हिस्स खुल गया और कीथ 150 फ़ीट की ऊँचाई से गिर कर अपनी जान से हाथ धो बैठा!

2) अंनिलीस मिचेल पर जादूटोना

23 साल की अंनिलीस पर आरोप लगाया गया कि वो आम लड़की नहीं है बल्कि उसमें कोई भूत-प्रेत रहता है! उसके बाद छह महीनों तक ख़ुद उसके माँ-बाप ने तांत्रिकों के साथ मिलकर उसपर जादू-टोना किया, झाड़-फूँक की| भूत-प्रेत तो नहीं निकला लेकिन हाँ, उस बेचारी लड़की की जान ज़रूर चली गयी!

1) डेनिस रेडर

ये तस्वीर है सीरियल क़ातिल डेनिस की जिसने औरतों, बच्चों और कई और लोगों को किडनैप किया, उन्हें टार्चर किया और अंत में उनकी निर्ममता से हत्या कर डाली! इसका शौक़ था ख़ुद को अपने शिकार की तरह बांधना और फिर कैमरे को टाइमर पर लगा कर अपनी तस्वीर खींचना! ये ऐसी ही ख़ुद की एक तस्वीर है! शुक्र है अंत में ये पकड़ा गया और क़ानून ने इसे सज़ा दी!

आ गए ना आपको भी पसीने? ऐसा भी होता है दुनिया में यारों!

Nitish Bakshi

Share
Published by
Nitish Bakshi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago