ENG | HINDI

ये चीज़ें आपको बना सकती हैं इतना मोटा कि फिर वजन घटा पाना हो जाएगा मुश्किल

मोटापा घटाने

मोटापा घटाने के लिए अपनी कुछ आदतों पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होता है और आज हम आपको उन पांच चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको मोटा कर सकती हैं या मोटापा घटाने के आपके सपने को विफल कर सकती हैं।

माइक्रोब्‍स हो सकते हैं कारण

आंतों में रहने वाले माइक्रोब्‍स भी मोटापे को प्रभावित करते हैं। जब भी आप कुछ खाते हैं तो 100 ट्रिलियन माइक्रोब्‍स को भी भोजन दे रहे होते हैं और ऐसे में आप कभी भी अकेले खाना नहीं खाते हैं। जिस इंसान में जितने ज्‍यादा टाइप के माइक्रोब्‍स होंगें वो उतना ही पतला होगा जबकि अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो इसका मतलब है कि आपमें एक ही तरह के माइक्रोब्‍स ज्‍यादा हैं। हैल्‍दी डाइट से माइक्रोब्‍स की किस्‍मों को बढ़ाया जा सकता है।

जीन भी है वजह

कई बार सही खाने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता। इसका कारण आपके जीन हो सकते हैं। हमारे वजन के नियंत्रण में जींस की भूमिका भी होती है। अगर आपके जींस में कोई गड़बड़ी है तो ये मोटापा बढ़ाने के लिए काफी होता है।

किस टाइम क्‍या खा रहे हैं

आप किस वक्‍त क्‍या और कैसा खाना खा रहे हैं, ये भी आपके वजन पर बहुत प्रभाव डालता है। हम जितना देर से खाना खाएंगें, हमारा वजन बढ़ने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाएगी। माना जाता है कि रात के समय हम कम सक्रिय रहते हैं और इस वजह से रात में खाना ठीक से पचता नहीं है लेकिन असल बात तो ये है कि इसका संबंध हमारे शरीर की आंतरिक बॉडी क्‍लॉक से होता है। हमारा शरीर रात की अपेक्षा दिन में कैलोरी पाचन बेहतर ढंग से करता है।

दिमाग का चक्‍कर

आप कैलोरी को गिनने की जगह अपने खानेपहने की आदतों को बदलेंगें तो आपको ज्‍यादा फायदा होगा। जैसे कि किसी फूड को ना देखना मानसिक शक्‍ति के बल पर उन्‍हें ना खाने की कोशिश से ज्‍यादा प्रभावी हो सकता है।

हार्मोंस की भूमिका

आपने बैरियाट्रिक सर्जरी के बारे में तो सुना ही होगा। इस सर्जरी में उन हार्मोंस को बदला जाता है जो पेट में पैदा होते हैं। भूख हार्मोंस से प्रभावित होती है और ये खोज की गई है कि ओबेसिटी के ईलाज में सबसे प्रभावी उपचार बेरियाट्रिक सर्जरी है जो हार्मोंस बनाती है और हमें ये अहसास कराती है कि हमें भूख नहीं लगी है। ये एक बड़ा ऑप्रेशन होता है जिसमें पेट का साइज़़ 90 फीसदी कम हो जाता है और ये सिर्फ उन लोगों पर की जा सकती है जिनका बीएमआई 35 से ऊपर हो। अब वैज्ञानिकों ने उन हार्मोंस की रचना की है तो इस सर्जरी के बाद भूख में परिवर्तन करते हैं।

इन वजहों से मोटापा घटाने में प्रॉब्लम हो सकती है – आपने खानपान पर नियंत्रण रख रहे हैं और रोज़ एक्‍सरसाइज़ भी कर रहे हैं लेकिन फिर भी आपका मोटापा नहीं घट पा रहा है तो इसका कारण ऊपर बताई गई वजहें हो सकती हैं। अगर बहुत कोशिशों के बाद भी आपका वजन नहीं घट पा रहा है तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। इसकी वजह कोई गंभीर रोग भी हो सकता है।