ENG | HINDI

मोटी से मोटी कमर भी हो सकती है पतली इन 10 घरेलू नुस्खों की मदद से !

आधुनिक जीवनशैली और खानपान के गलत तरीकों के चलते लोगों का वजन अनियंत्रित होने लगा है. व्यस्त दिनचर्या में सेहत के प्रति लोगों की लापरवाही के चलते अधिकांश लोगों के पेट और कमर वाले हिस्से पर फैट की समस्या बेहद आम हो गई है, जो उन्हें मोटापे का शिकार बना रही है.

हालांकि जब लोगों के शरीर का वजन उनके नियंत्रण के बाहर हो जाता है तब वो अपनी कमर और पेट की चर्बी को दूर करने के लिए अपने डायट में थोड़ा बदलाव कर लेते हैं जबकि कुछ लोग पतले होने के लिए दवाईयों का सहारा लेने पर मजबूर हो जाते हैं.

अगर आप भी अपने पेट और कमर के पास जमी चर्बी से परेशान हैं और अपनी मोटी कमर को पतली बनाना  चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं 10 बेहद ही आसान से घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आपकी मोटी से मोटी कमर भी पतली हो सकती है.

1- शहद और नींबू पानी

अपनी मोटी कमर को पतली बनाने के लिए आपको हर रोज सुबह के वक्त एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए.

2- अजवाइन का पानी

अपने पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हर रोज रात में सोने से पहले अजवाइन के पानी का सेवन करना ना भूलें. अजवाइन का पानी वजन को नियंत्रित करने के कारगर नुस्खों में से एक माना जाता है.

3- ना पिएं दूध वाली चाय

अगर आप वाकई में पतली कमर पाना चाहते हैं तो फिर आपको दूध वाली चाय पीने की आदत छोड़नी होगी. इसकी जगह आप ग्रीन टी, लेमन टी, ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी पी सकते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

4- गुनगुना पानी ही पिएं

पानी हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है इसलिए दिनभर में हमें भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए लेकिन जल्दी वजन घटाने के लिए पानी को गुनगुना करके पीना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

5- हफ्ते में एक दिन उपवास

अपने पेट और कमर के आसपास की चर्बी को जल्दी घटाने के लिए जरूरी है कि आप हफ्ते में कम से कम एक दिन व्रत करें. अगर आप व्रत नहीं कर सकते तो फिर पूरे दिन लिक्विड डायट पर रहें. आप चाहें तो नींबू पानी, फ्रूट जूस, सूप और दूध पी सकते हैं.

6- ब्रेकफास्ट है जरूरी

कई लोग वजन कंट्रोल करने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं जो कि गलत है, क्योंकि सुबह नाश्ता नहीं करने से वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है इसलिए सुबह भरपेट नाश्ता करें. इसके साथ ही तली-भुनी चीजें और फास्टफूड से परहेज करें और जरूरत से ज्यादा ना खाएं.

7- जौ और चने की रोटी

आमतौर पर हर कोई गेंहू से बनी रोटी ही खाना पसंद करता है लेकिन अगर आप अपनी मोटी कमर को पतला करने के लिए सीरियस हैं तो फिर आपको जौ और चने के आटे से बनी रोटी का सेवन करना चाहिए.

8- सलाद और हरी सब्जियां

वजन कम करने के लिए आपको अपने डायट में हरी सब्जियों और सलाद का अधिक मात्रा मे उपयोग करना चाहिए. सलाद और हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व वजन को कंट्रोल करने में मदद करते है लेकिन इनके साथ काली मिर्च का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

9- पपीते का सेवन

अपनी मोटी कमर को स्लिम और आकर्षक बनाने के लिए आपको आज से ही पपीते का सेवन शुरू कर देना चाहिए. हर रोज पपीता खाने से आप अपने वजन को जल्दी नियंत्रित कर सकते हैं.

10- शारीरिक कसरत

कमर को पतली बनाने के लिए साइकिल चलाना, रस्सी कूदना, डांसिंग, जॉगिंग जैसी एक्सरसाइज फायदेमंद होती है. इसके साथ ही कुछ देर निकालकर योगा करें और हर रोज सुबह और शाम के वक्त वॉक करना ना भूलें.

गौरतलब है कि आपकी कमर कितनी भी मोटी क्यों ना हो अगर आप इन 10 नुस्खों का नियमित रुप से पालन करते हैं तो फिर आपकी मोटी कमर को पतली होने से कोई नहीं रोक सकता.

 

 

 

 

Don't Miss! random posts ..