विदेश

थाइलैंड की गुफा में खिलाड़ी और कोच को बचाने में इन २ भारतीयों ने किया कमाल

थाइलैंड की गुफा में खिलाड़ी और कोच को बचाने में इन २ भारतियों ने किया कमाल

थाईलैंड की एक घटना ने पूरी दुनिया की साँसे रोक राखी थीं. बड़ी ही अजीब घटना थी ये. थाइलैंड की गुफा में बाढ़ का पानी  भर जाने से उसमें फूटबाल के १२ खिलाड़ी और उनके कोच फंस गए थे. एक तरफ फुटबॉल का विश्वकप चल रहा है और दूसरी तरफ इन बच्चों का इस तरह से थाइलैंड की गुफा के अंदर फंस जाना, न सिर्फ थाईलैंड के लिए बल्कि दुनिया के बाकी देशों के लिए भी बहुत ही दुखदायी था.

आपको बता दें कि थाइलैंड की गुफा में से हर दिन किसी न किसी बच्चे को बचाया जा रहा था. आखिरी दिन जब बाकी बचे बच्चों को बचाया गया तब वहां खड़े लोगों की ऑंखें ख़ुशी से भर आयीं. सबसे बड़ी बात ये थी कि किसी भी बच्चे के साथ कोई दुर्घटना नहीं हुई. सभी को सही सलामत बचा लिया गया.

थाईलैंड के इस बचाव अभियान में सिर्फ थाईलैंड के ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के बचावकर्मी मौजूद थे. इन्हीं बचावकर्मियों में से २ लोग भारत के भी थे. जी हाँ, इस बचाव अभियान में भारत ने भी थाईलैंड का साथ दिया. इसे कहते हैं पक्की दोस्ती.

असल में ऐसे मौके पर हर देश को एक दूसरे की मदद करनी चाहिए. अब हम आपको बताते हैं कि भारत के उन दो लोगों का नाम क्या था. प्रसाद कुलकर्णी और श्याम शुक्ला ये नाम है जो बचाव अभियान में शामिल थे. अपने जान की परवाह किये बगैर ही इन दोनों ने उन सभी १२ बच्चों और उनके कोच को सही सलामत निकालने में पूरी मदद की. इन दोनों ने देश का नाम रोशन कर दिया है. असली मामले में देश के हीरो हैं.

थाईलैंड की सरकार और वहां की जनता भी इन दोनों का तहे दिल से धन्यवाद कर रही है. जिन बच्चों को बचाया गया है उनके पेरेंट्स भी इन दोनों का सम्मान कर रहे हैं. हम आपको बता दें कि २३ जून को अचानक जब ये बच्चे अपने कोच के साथ गायब हो गए तो हर जगह इनकी खोज चालू हो गई थी. बाद में पता लगा की ये गुफा में जा फंसे हैं. ये गुफा में फंसे थे और इनके पेरेंट्स की जान इनमें फंसी थी.

पिछले कुछ दिनों से थाईलैंड की गुफा की खबर दुनिया की टॉप हैडलाइन बन गई थी. लोग इस खबर पर अपनी नज़र बनाए हुए थे. लोगों को इस बात की फ़िक्र हो रही थी कि आखिर कब तक सभी बच्चे और उनके कोच को बचा लिया जाएगा.

आखिर वो दिन आ ही गया जब दुनिया के चुनिन्दा लोगों में भारत के ये दो लोग शामिल होकर इस बचाव अभियान को सफलता पूर्वक पूरा कर पाए. अब सभी बच्चे और उनके कोच सही सलामत हैं और सभी को हॉस्पिटल में भेज दिया गया है.

थाईलैंड के लोग अपने देशवासियों के इस तरह से फंस जाने के कारण बहुत ही परेशान थे. बहरहाल सभी को बचाया गया और सभी ठीक हैं.

थाइलैंड की गुफा की वजह से भारत का नाम एक बार फिर से उस देश में शामिल हो गया जो लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे आता है. अगर ऐसे ही  लोग हमारे देश में जन्म लेते रहे तो एक दिन ऐसा ज़रूर आएगा जब देश का कोई दुश्मन नहीं रह जाएगा.

Shweta Singh

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago