ENG | HINDI

वनडे में सबसे ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें !

ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें

ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें – दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं की दुनिया में सबसे ज्यादा मैच जितने वाली क्रिकेट टीम कौन-सी है लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी हट के खबर लाए हैं जिसके जरिए आप ये भी जान पाएंगे की विश्व में सबसे ज्यादा बारी हारने वाली क्रिकेट टीम कौन-सी है.

आज हम आपको बताएंगे वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीमों के बारे में

आइए सभी टीमों के अब तक के आँकड़ों पर नजर डालते हैं –

ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें –

  • इंडिया

दोस्तों वैसे तो वर्तमान में टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन है लेकिन अगर बात की जाए सबसे ज्यादा बार वनडे मैच हारने की तो वो खिताब भी इंडियन टीम को ही जाता है. जी हाँ दोस्तों सबसे ज्यादा मैच जीतने से लेकर सबसे ज्यादा मैच हारने तक टीम इंडिया दोनों में ही नंबर वन है. अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है तो आइए जरा एक बार नीचे दी गई तस्वीर के जरिए आँकड़ों पर भी नजर डाल ले. इंडिया ने विश्व में सबसे ज्यादा 933 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से 478 में जीत और 408 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. आँकड़ों की माने तो भारत ने 53.91% मैचों में जीत हासिल की है.

  • श्रीलंका

विश्व की तीसरी सबसे ताकतवर टीम श्रीलंका इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका ने अपना पहला वनडे मैच खेला था सन 1975 में और तब से लेकर अब तक श्रीलंकाई टीम 811 मैच खेल चूकी है जिनमें से उन्हें 397 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. अब अगर श्रीलंका की जीत के आँकड़े निकाले जाए तो वो कुछ 48.45% होंगे.

 ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें

  • पाकिस्तान

पाकिस्तान विश्व की दूसरी सबसे ताकतवर टीम है लेकिन उसके बावजूद भी पाकिस्तान वनडे क्रिकेट की खराब लिस्ट में ३ स्थान पर आति है. पाकिस्तान का जीत प्रतिशत 54.61% रहा है.

 ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें

  • वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज ने आज तक करीब 767 मैच खेले हैं जिनमें से टीम को 380 में जीत तो 351 में हार का सामना करना पड़ा. वही 9 मैच टाई रहे तो 27 मैचों का कोई परिणाम ही नहीं आया. यदि वेस्टइंडीज का जीत प्रतिशत निकाले तो वो 51.95% होगा.

 ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें

  • जिम्बाब्वे

वही अगर जिम्बाब्वे के हालात देखे जाए तो सबसे ज्यादा बुरे हैं लेकिन जिम्बाब्वे ने बाकी टीमों के मुकाबले अभी तक काफी कम मैच खेले हैं. जिम्बाब्वे का वनडे क्रिकेट में टोटल रहा है 491 जिनमें वह केवल 129 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई है. तो इस हिसाब से जिंबाब्वे का स्कोर हुआ 27.05%.

ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें

इस खबर का तात्पर्य किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचना नहीं है. यह सब वही आँकड़े हैं जो आईसीसी द्वारा निकाले गए हैं. इस आर्टिकल द्वारा बस आपको ये बताना था कि कौन-सी टीम कितनी ताकतवर है और कौन-सी कितनी कमजोर.

ये है ज़्यादा बार हारने वाली दुनिया की टॉप ५ टीमें – तो दोस्तों ये थी वो टीमें जो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक बार हारी हैं. टीम इंडिया का वैसे तो जीत प्रतिशत काफी अच्छा है लेकिन सबसे अधिक मैच खेलने के कारण उन्हें अधिक हार का भी सामना करना पड़ा.