ENG | HINDI

यहाँ एक नहीं, बल्कि सारे मैच हारी है टीम इंडिया, खराब है यहाँ का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका

भारत और दक्षिण अफ्रीका – जानिए इस ग्राउंड की कहानी

यूं तो किसी टीम की जीत और हार पूरी तरह से टीम के प्रदर्शन पर निर्भर करती है लेकिन कईं ऐसे ग्राउंड्स भी होते हैं जो कुछ टीम के लिए अनलकी साबित हो चुके होते हैं शायद इसलिए क्योकि उस टीम ने वहां खेले लगभग सारे ही मैच हारे होते हैं। ऐसे में जब भी वहां मैच होता है तो उस टीम के प्रशसंकों और क्रिकेट के जानकारों के दिलो दिमाग में कही ना कही हार का डर भी रहता है। टीम इंडिया के साथ भी ऐसे ही एक ग्राउंड का कनैक्शन है।

टीम इंडिया हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज़ में हारी है तो वही वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को पटखनी दी है। टीम इंडिया ने जोहानिसबर्ग में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका गंवाया तो वही पांचवे वनडे में टीम इंडिया ने जिस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को हराया, इस मैदान पर टीम का इतिहास बहुत ही खराब रहा है।

दक्षिण अफ्रीका

जी हां, इस मैदान पर उतरने से पहले सभी भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के दिलों में कही ना कही ये डर था कि टीम हार ना जाएं हालांकि टीम इंडिया ने अपने दमदार प्रदर्शन से इस डर को गलत साबित किया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धुआधांर जीत दर्ज की। लेकिन चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि आखिर टीम इंडिया के इस ग्राउंड पर उतरने से पहले क्यूं लोगों को टीम के हारने की आंशका थी।

दरअसल ये मैच सेंट जॉर्ज पार्क में हुआ। भारतीय क्रिकेट टीम का इस ग्राउंड पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। टीम इंडिया यहां 1992 से अब तक 26 साल में पांच वनडे मैच खेल चुकी है और पांचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका ने उसे सभी चार भिड़ंत में हराया ही है एक मैच में केन्या ने भी इंडियन क्रिकेट टीम को हार का मुंह दिखाया है।

यही वजह थी कि टीम इंडिया के प्रशंसक इस बात को लेकर आशंकित थे कि टीम यहां जीत दर्ज करेगी या फिर टीम को हार का मुंह देखना पड़ेगा।

दक्षिण अफ्रीका

वैसे, टीम इंडिया आजकल बहुत ही अच्छी फॉर्म में हैं और इसी फॉर्म को मेन्टेन रखते हुए टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज़ में मात दी। 6 मैचों की सीरीज़ में टीम ने 5 मैच अपने नाम किए और अपनी बेहतरी साबित की।

आजकल टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 मैचों की सीरीज़ चल रही है जिस के पहले मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर बढ़त दर्ज की और सीरीज़ में 1-0 से बढ़त भी हासिल की है। 3 मैचों की सीरीज के पहले टी-20 में शिखर धवन (72) की तूफानी फिफ्टी के बाद भुवनेश्वर कुमार (24/5) के करियर की बेस्ट बोलिंग की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया।

उम्मीद है कि टीम इंडिया बाकी मैचों में भी यूं ही जीत दर्ज कर सीरीज़ अपने नाम करें।

 

Don't Miss! random posts ..