खेल

भारत के इन 5 कप्तानों का है टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत परसेंट

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में – वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम जो लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए काफी ऊंचाइयां छू रही है।

हाल फिलहाल विराट कोहली वनडे, टेस्ट और टी-20 में कप्तान है। साथ ही यह खुद भी लगातार शानदार बल्लेबाजी करते हुए बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं।

आज हम बात करने वाले हैं टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में जिनका टेस्ट में जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है। तो आइए डालते हैं इस पर एक विशेष नजर कि कौन से है वो कप्तान जिन्होंने अपने समय में सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

१ – विराट कोहली

वर्तमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जिनका जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है। बता दें कि कोहली ने अब तक भारत के लिए कुल 57.14 प्रतिशत जीत दिलाई है। कुल मिलाकर बात यह है कि कोहली ने अब तक 42 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें 24 बार जीत मिली और यह नंबर वन पर बने हुए हैं।

२ – महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। यह मुख्य रूप से वनडे और टी-20 के अच्छे बल्लेबाज रहे हालांकि टेस्ट में भी अच्छा खासा योगदान किया। कुल 90 मुकाबलों में अपने बल्ले से 4876 रन बनाए इस दौरान 60 मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला जिसमें 27 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई इस प्रकार इनका जीत प्रतिशत 45% रहा है।

३ – सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट में सौरव गांगुली एक महान बल्लेबाज रहे हैं। इन्होंने अपने पूरे करियर में 113 टेस्ट मैच खेले जिसमें 49 मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला। जबकि 21 मैचों में उन्होंने जीत दिलाई इस तरह इनका जीत प्रतिशत 42.85 का रहा। अगर इनके करियर पर नजर डालें तो 42.17 की शानदार औसत से और 16 शतक तथा 35 अर्धशतकों की मदद से 7212 अपने टेस्ट करियर में बनाए।

४ – राहुल द्रविड़

क्रिकेट में दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ जो भारतीय क्रिकेट टीम में एक शानदार बल्लेबाज रहे हैं। यह चौथे भारतीय सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं। इन्होंने अपने पूरे करियर में 13288 रन बनाए जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल है। कप्तानी पर नजर डालें तो द्रविड़ को 25 मैचों में मौका मिला जिसमें 8 बार भारत को जीत दिलाई, इस तरह इनका जीत का प्रतिशत 32.00% रहा।

५ – मोहम्मद अजहरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन जो भारतीय टीम में पांचवें सबसे सफल कप्तान है। अजरुदीन जिनका करियर फिक्सिंग के कारण समाप्त हुआ। अगर उनके पूरे जीवन पर नजर डालें तो 99 टेस्ट मैच खेले और इसमें 6216 रन बनाए। वहीं कप्तानी की अगर बात करें तो 47 मैचों में कप्तानी की जिसमें सिर्फ 14 बार ही टीम इंडिया को जीत दिला पाए इस कारण इनका प्रतिशत सिर्फ 29.78 का रहा।

ये है टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में –  इस प्रकार भारतीय क्रिकेट टीम को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में इन 5 बड़े कप्तानों का भी अच्छा खासा योगदान रहा है। हालांकि नंबर एक पर पहुंचाने में धोनी का सबसे बड़ा योगदान रहा क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को उस मुकाम तक पहुंचाया था।

Raju Jangid

Share
Published by
Raju Jangid

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago