ENG | HINDI

भारत के इन 5 कप्तानों का है टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत परसेंट

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में – वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम जो लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए काफी ऊंचाइयां छू रही है।

हाल फिलहाल विराट कोहली वनडे, टेस्ट और टी-20 में कप्तान है। साथ ही यह खुद भी लगातार शानदार बल्लेबाजी करते हुए बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं।

आज हम बात करने वाले हैं टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में जिनका टेस्ट में जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है। तो आइए डालते हैं इस पर एक विशेष नजर कि कौन से है वो कप्तान जिन्होंने अपने समय में सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

१ – विराट कोहली

वर्तमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जिनका जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है। बता दें कि कोहली ने अब तक भारत के लिए कुल 57.14 प्रतिशत जीत दिलाई है। कुल मिलाकर बात यह है कि कोहली ने अब तक 42 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें 24 बार जीत मिली और यह नंबर वन पर बने हुए हैं।

२ – महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। यह मुख्य रूप से वनडे और टी-20 के अच्छे बल्लेबाज रहे हालांकि टेस्ट में भी अच्छा खासा योगदान किया। कुल 90 मुकाबलों में अपने बल्ले से 4876 रन बनाए इस दौरान 60 मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला जिसमें 27 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई इस प्रकार इनका जीत प्रतिशत 45% रहा है।

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

३ – सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट में सौरव गांगुली एक महान बल्लेबाज रहे हैं। इन्होंने अपने पूरे करियर में 113 टेस्ट मैच खेले जिसमें 49 मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला। जबकि 21 मैचों में उन्होंने जीत दिलाई इस तरह इनका जीत प्रतिशत 42.85 का रहा। अगर इनके करियर पर नजर डालें तो 42.17 की शानदार औसत से और 16 शतक तथा 35 अर्धशतकों की मदद से 7212 अपने टेस्ट करियर में बनाए।

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

४ – राहुल द्रविड़

क्रिकेट में दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ जो भारतीय क्रिकेट टीम में एक शानदार बल्लेबाज रहे हैं। यह चौथे भारतीय सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं। इन्होंने अपने पूरे करियर में 13288 रन बनाए जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल है। कप्तानी पर नजर डालें तो द्रविड़ को 25 मैचों में मौका मिला जिसमें 8 बार भारत को जीत दिलाई, इस तरह इनका जीत का प्रतिशत 32.00% रहा।

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

५ – मोहम्मद अजहरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन जो भारतीय टीम में पांचवें सबसे सफल कप्तान है। अजरुदीन जिनका करियर फिक्सिंग के कारण समाप्त हुआ। अगर उनके पूरे जीवन पर नजर डालें तो 99 टेस्ट मैच खेले और इसमें 6216 रन बनाए। वहीं कप्तानी की अगर बात करें तो 47 मैचों में कप्तानी की जिसमें सिर्फ 14 बार ही टीम इंडिया को जीत दिला पाए इस कारण इनका प्रतिशत सिर्फ 29.78 का रहा।

टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में

ये है टीम इंडिया के कप्तानों के बारे में –  इस प्रकार भारतीय क्रिकेट टीम को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में इन 5 बड़े कप्तानों का भी अच्छा खासा योगदान रहा है। हालांकि नंबर एक पर पहुंचाने में धोनी का सबसे बड़ा योगदान रहा क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को उस मुकाम तक पहुंचाया था।

Don't Miss! random posts ..