ENG | HINDI

एक मुस्लिम से बात करने पर गौहर खान को साबित करनी पड़ी अपनी देशभक्ति

गौहरखान – छोकरा जवां रे, जवां रे, जवां रे…

यह इश्कजादे का बहुत ही फेमस सॉन्ग है। इसमें गौहर खान ने डांस किया है। इस डांस के लिए अभिनेत्री गौहरखान को आज भी याद किया जाता है। इसके बाद इन्हें बिग बॉस में भी आने का मौका मिला। आज यह बॉलीवुड की फेमस सेलिब्रिटीज़ में से एक हैं जो मीडिया से थोड़ा दूर ही रहती हैं। लेकिन हाल ही में इन्होंने सोशल मीडिया में अपने देशभक्त होने की फोटो शेयर की है। आखिर ऐसा क्यों करना पड़ा?
दरअसल यह कड़ी हिंदु-मुस्लिम बहस और देशभक्ति से जुड़ी है।

शशि थरूर ने चलाया अभियान

हाल के सालों में भारत में हिंदू-मुस्लिमों को लेकर एक तीखी बहस शुरू हो गई है। हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के हिंदू-मुस्लिम वाले बयान ने इस मुद्दे को और गर्मा दिया है। इसी सिलिसले पर फिलहाल ट्विटर पर #TalkToAMuslim कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत कई लोग अपनी राय रख रहे हैं। हाल ही में इस कैंपेन को लोगों ने तब अधिक सर्च करना शुरू कर दिया जब अभिनेत्री गौहरखान ने बड़ी बेबाकी से अपनी राय रखते हुए मुस्लिमों को कोसने वालों पर टिप्पणी की।

दरअसल गौहरखान ने सोशल मीडिया पर चल रहे #TalkToAMuslim अभियान को सपोर्ट करते हुए ट्वीट किया है, “मैं जमीन से हिंदु, मजहब से मुस्लिम और दिल व आत्मा से हिंदुस्तानी हूं, यह मेरी पहचान है।” उन्होंने आगे लिखा, नहीं सोचा था कि कभी ऐसा दिन भी आएगा, “जब एक मुसलमान से बात करने से उनकी देशभक्ति पर सवाल उठेगा।”

कौन मुस्लिम, कौन हिंदू?

अभिनेत्री और बिग बॉस 7 की विजेता अभिनेत्री गौहर खान ने ट्विटर पर अपनी फोटो पोस्ट शेयर करते हुए सवाल उठाया है कि कौन मुस्लिम है और कौन हिंदू है? अपनी तस्वीर में गौहर ने लिखा है कि दिन में ना जाने कितने लोगों से लोगों से बात होती है, लेकिन एक पल के लिए ये ख्याल नहीं आता कि कौन मुस्लिम है और कौन हिंदू।

भारत में रहने के कारण हूं हिंदू

उनके ऊपर जिसने भी सवाल उठाया है उसको वह जवाब देती हुए कहती हैं कि ‘मुस्लिम से बात करना किसी भी तरह से आपकी देशभक्ति पर सवाल नहीं उठाता। ये सिर्फ सोच की बात है, मैं एक भारतीय मुस्लिम हूं, मैं भारत में रहती हूं इसलिए मैं हिंदू हूं और मैं धर्म से मुस्लिम हूं। लेकिन मैं दिल से भारतीय हूं।’

स्वरा भास्कर ने भी किया ट्वीट

गौहरखान

अभिनेत्री गौहर खान के इस ट्वीट पर काफी लोग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं और उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं। उनके इस ट्वीट को पसंद करने वालों में अभिनेत्री स्वरा भास्कर भी शामिल हैं। इन्होंने बकायदा एक लड़की का ट्वीट शेयर करते हुए ट्वीट किया है कि ‘सौ बार हां। # भारत नफरत नहीं करेगा। #TalkToamuslim कैंपेन शेयर करें और इस पर अपनी बात कहें दोस्तों! चलो प्यार और शांति का संदेश फैलाएं।’

आपको बता दें कि TalkToAMuslim कैंपेन इस्लाम फोबिया के विरोध में चलाया जा रहा है।

कुछ लोगों इस कैम्पेन की कि कड़ी आलोचना

जैसा की उम्मीद थी। कुछ लोगों को यह कैम्पेन पसंद नहीं आ रहा है और वे इस कैम्पेन की कड़ी आलोचना कर रहे हैं। इस कैम्पेन की आलोचना करते हुए लोगों ने इसे निचले दर्जे का कैम्पेन करार दिया है। इस हैशटैग के अंतर्गत लोग अपनी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं उसके साथ इन तीन चार लाइनों में अपनी बात रख रहे हैं।

अगर आपको यह कैम्पेन पसंद आ रहा है तो आप भी इसे सेयर कर अपनी बात कह सकते हैं।