ENG | HINDI

नाश्ते में ज़रूर खाएं मीठा, होंगे चौंकाने वाले फायदे

नाश्ते में मीठा

नाश्ते में मीठा – मीठा यूं तो सभी को पंसद होता है इसकी मिठास ना केवल ज़ुबां को मीठा कर देती है बल्कि खुशी के मौकों की रौनक भी दोगुनी कर देती है।

ये बात भी सच है कि मीठा खाने से कैलोरी बढ़ती है और इसलिए लोग फिट रहने के लिए मीठे से दूर रहने की कोशिश करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मीठा खाने के कईं फायदें भी हैं और खासकर अगर आप नाश्ते के साथ कुछ मीठा ले रहे हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

जी हां, अक्सर हम मीठे को अपने आहार से इसलिए अलग कर देते हैं क्योकि हमें लगता है कि ये हमे मोटा बना रहा है जो कि पूरी तरह से गलत भी नहीं है। लेकिन अगर आप सही समय पर और सही मात्रा में मीठा खाएंगे तो ये आपके शरीर के लिए लाभदायक है।

आइए आपको बताते हैं नाश्ते में मीठा शामिल करना क्यो ज़रूरी होता है और इससे क्या फायदें होते हैं।

नाश्ते में मीठा –

मूड को बेहतर बनाता है- अगर आप सुबह नाश्ते के साथ मीठे का सेवन करते हैं तो ये आपके मूड को बेहतर बनाता है। इससे आप दिन भर फ्रेश फील करते हैं इसलिए नाश्ते में थोड़ा ही सही, पर मीठा ज़रूर खाना चाहिए।

नाश्ते में मीठा

स्ट्रेस कम होता है नाश्ते में अगर आप कुछ मीठा शामिल करेंगे तो ये आपके शरीर का स्ट्रेस लेवल भी कम करता है और आप अच्छा महसूस करने लगते हैं। तनाव कईं तरह की बीमारियों की जड़ है, ऐसे में मीठा खाने से आप केवल तनाव को ही नहीं, बल्कि कईं बीमारियों को भी खुद से दूर रख रहे हैं।

नाश्ते में मीठा

एनर्जी मिलती है- मीठा खाना, शरीर को इंस्टैंट एनर्जी देता है। रात में अगर आप मीठा खा रहे हैं तो ये आपको अनफिट बना सकता है क्योकि रात में मीठा खाने के बाद चलना-फिरना नहीं हो पाता है लेकिन नाश्ते में अगर आप मीठा खा रहे हैं तो आपकी दिनचर्या के अनुसार, ये आपके शरीर को एनर्जी देता है। रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच बड़ा गैप होता है ऐसे में नाश्ते में मीठा खाने से आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

नाश्ते में मीठा

दिन भर एक्टिव रहते हैं- सुबह अगर आप नाश्ते के साथ कुछ मीठा खा रहे हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है और इसलिए पूरे दिन आप एक्टिव रहते हैं। आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं और हर काम को करने के लिए तत्पर रहते हैं।

नाश्ते में मीठा

स्ट्रोक से बचाता है- एक स्टडी के अनुसार, अगर आप नाश्ते में मीठे के रूप में डॉक चॉकलेट ले रहे हैं तो इससे स्ट्रोक के चांसेज़ कम हो जाते हैं।

नाश्ते में मीठा

नाश्ते में मीठा – अब से आप अपने नाश्ते में जो भी ले रहे हैं उसके साथ कुछ मीठा भी ब्रेकफास्ट में ज़रूर शामिल करें क्योकि इससे आपके शरीर को कईं फायदें हो सकते हैं। नाश्ता दिन का पहला आहार होता है इसका पोषक होना और इसे भरपूर खाना बहुत ज़रूरी है। अगर ये जानकारी अच्छी लगी तो इस स्टोरी को अपने दोस्तों के साथ भी अभी शेयर करें।