ENG | HINDI

गर्मी में धूप और गर्म हवाओं से खराब नहीं होगी स्किन अगर फॉलो करें ये 5 टिप्स

गर्मी में लू लगने की समस्या

गर्मी में लू लगने की समस्या बहुत ही आम समस्या है।

लेकिन इस आम समस्या का समाधान भी बहुत आम है। समाधान के लिए आपको फॉलो करने हैं केवल ये 5 टिप्स।

सांय-सांय… ऐसी आवाजें गर्मी में दिन के समय काफी आती हैं। और इन आवाजों को सुनने के बाद लोगों को भूत का नहीं लू का डर लगता है। क्योंकि गर्मी में लू लगने की समस्या एक आम समस्या है जो आम लोगों को तो आसानी से लग जाती है। यह जितनी आम समस्या है इसका असर उतना ही भयावह है। जबक इस भयावह असर को आम समाधानों से आसानी से खत्म कर सकते हैं।

तो अगर आपको भी गर्मी में लू लगने की समस्या होती है तो घर बैठे इन 5 टिप्स को फॉलो करें और लू से रहें दूर।

खूब पिएं पानी

गर्मी में लू लगने का सबसे पहला कारण शरीर में पानी की कमी होना है। शरीर में पानी की कमी होती है तभी गर्म हवाओं का असर पड़ता है। ऐसे में अगर पानी की कमी और गर्म हवाओं की वजह से तबीयत नासाज हो जाती है तो घबराने की बात नहीं है। खूब सारा पानी पिएं और खुद को स्वस्थ रखें। जितना पानी पिएंगे गर्मी में उतना स्वस्थ रहेंगे। गर्मी में खाना कम खा सकते हैं… लेकिन पानी अधिक से अधिक पिएं।

प्याज का रस

इसी तरह से प्याज का रस लू का अचूक उपाय है। आयुर्वेद में लू से बचने के लिए प्याज के रस को काफी कारगर उपाय बताया गया है। यह काफी प्रभावी होता है और पुराने समय में तो गर्मियों की दोपहर में निकलने से पहले साथ में प्याज रखने का रिवाज भी है। प्याज की तासीर ठंडी होती है इस कारण ये लू लगने से बचाती है। इसके फायदों का उल्लेख युनानी और आयुर्वेद, दोनों पद्धति में मिलते हैं। दिन में एक बार प्याज के जूस का सेवन करना काफी है। ये पूरे दिन आपको लू लगने से बचाएगा। इसके अलावा हर किसी को मालूम है कि प्याज में फॉस्फोरिक एसिड मौजूद होता है जो शरीर को शीतलता प्रदान करता है और कई सारी बीमारियों से दूर रखता है।

कच्चे आम का पानी

इसी तरह से आम का पन्ना के बारे में तो सबने सुना होगा। यह लू से बचने का राम बाण उपाय है। आम का पन्ना ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि गर्मियों में होने वाली कई सारी बीमारियों से भी बचाता है। कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है। इन्हें पानी में उबालकर कुछ समय तक ठंडे पानी में रखें। फिर इनका पल्प निकालकर इनमें जीरा, गुड़, धनिया पत्ता मिलाएं और अच्छी तरह पीस लें। इस पेस्ट को पानी में घोलकर दिन में कई बार लें। लू नहीं लगेगी।

तुलसी का पत्ता

हर घर में तुलसी का पौधा तो होता ही है। इस औषधिय पौधे से लू का इलाज भी हो जाता है। तीन से चार पत्तों को मसलकर शहद के साथ खाएं। इससे लू नहीं लगेगी। जिन लोगों को लू लग चुकी है उन्हें दिन में कई बार इसका सेवन कराएं। वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

एलोवेरा और पुदीना

गर्मी में लू लगने की समस्या

इसी तरह गर्मियों में एलोवेरा का जूस भी काफी असरदार होता है। लू से बचने के लिए एलोवेरा और पुदीने को पीस कर जूस बनाएं और रस उसका रोज सेवन करें। एलोवेरा में मौजूद मिनरल्स व विटामिन्स गर्मी में राहत देते हैं। वहीं पुदीना आपकी बॉडी को गर्मी में ठंडा रखेगी।

ये है गर्मी में लू लगने की समस्या के लिए टिप्स – तो अगर गर्मी में बचे रहना है लू से तो रोज करें इन चीजों का सेवन और रहें गर्मी में हेल्दी।