ENG | HINDI

औरतों ने किए खुलासे, बच्‍चे नहीं पति देता है टेंशन

महिलाओं में तनाव

महिलाओं में तनाव – आज लोगों के ऊपर इतना तनाव हावी हो गया है कि वो खुलकर सांस तक नहीं ले पाते हैं।

किसी को काम ही टेंशन है तो किसी को शादी ना होने का तनाव तो वहीं कोई शादी होने के बाद तनाव ले लेता है। वर्किंगवुमेन से लेकर हाउस वाइफ तक स्‍ट्रेस से परेशान है। इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है। घर का खराब वातावरण भी तनाव से ग्रस्‍त कर देता है। हाल ही में हुई स्‍टडी में भी ये बात सामने आई है कि महिलाओं को घर की वजह से बहुत तनाव होता है।

तो चलिए जानते हैं कि महिलाओं में तनाव के बारे में स्‍टडी क्‍या कहती है।

महिलाओं में तनाव –

स्‍टडी में क्‍या आया सामना

स्‍टडी के मुताबिक भारत में महिलाओं को बच्चों से ज्यादा उनके पति टेंशन देते हैं। बीवियों को होने वाली पेंशन की वजह पति का गलत व्यवहार या धोखेबाजी नहीं है बल्कि उनका परिवार की ओर अपनी जिम्मेदारियों को ना निभाना है। बच्‍चों और घर के कामों में महिलाएं इस कदर उलझ जाती हैं कि उनमें तनाव पैदा होने लगता है।

सर्वे का खुलासा

इस सर्वे में 7 हजार महिलाओं ने हिस्‍सा लिया था और उनसे घर के कामों और उनसे जुड़ी समस्‍याओं के बारे में पूछा गया। इस सर्वे में उनसे यह पूछा गया कि किन वजहों से उनको तनाव होता है और उनके तनाव के पीछे घर का कौन सा सदस्‍यजिम्‍मेदार है। सर्वे में शामिल हुई 46 पर्सेंट महिलाओं ने इस बात को स्‍वीकार किया कि उन्‍हेंबच्‍चों से ज्‍यादा पति की वजह से तनाव होता है।

जिम्‍मेदारियों को नहीं समझते हैं

इस सर्वे में हिस्‍सा लेने वाली महिलाओं ने कहा कि उनके पति 35 साल की उम्र में भी 7 साल के बच्‍चे की तरह बर्ताव करते हैं और इस वजह से उन्‍हें बहुत स्‍ट्रेस होता है। अपनी जिम्‍मेदारियों को समझने के बावजूद वो उनसे मुंह मोड़ लेते हैं। पति के ऐसा करने पर उन्‍हें बहुत स्‍ट्रेस रहता है। जब पति अपनी घर और परिवार की जिम्‍मेदारियों से जी चुराने लगें तो इसके बदले में पत्‍नी को तनाव होने लगता है।

महिलाएं तो बच्‍चों और घर की जिम्‍मेदारियों में अपना पूरा वक्‍त निकाल देती हैं और अकेले सारी जिम्‍मेदारी उठाने में उन्‍हें तनाव हो जाता है। परिवार और बच्‍चों की देखभाल का सारा बोझ अकेले महिलाओं के कंधों पर आ जाता है।

बच्‍चों की परवरिश अकेले होती है

इस सर्वे में हिस्‍सा लेने वाली 4 में से 3 औरतों ने ये स्‍वीकार किया कि घर के कामों और बच्‍चों की देखभाल की वजह से उन्‍हें तनाव रहता है क्‍योंकि उनके पति उन्‍हें इस काम में बिलकुल भी मदद नहीं करते हैं। बच्‍चों और घर के कामों में ही उनका सारा टाइम निकल जाता है और वो खुद पर ध्‍यान ही नहीं दे पाते हैं। इस बात को लेकर भी महिलाएं स्‍ट्रेस में आ जाती हैं। जब परिवार की ओर से उन्‍हें अपनी इतनी मेहनत और त्‍याग का श्रेय भी नहीं दिया जाता तो वो और स्‍ट्रेस में आ जाती है। कई बार सास के साथ नोंक-झोंक की वजह से भी तनाव बढ़ जाता है।

पतियों कि वजह से महिलाओं में तनाव होता है – अगर आप अपने पति की वजह से बहुत तनाव में रहती हैं तो उनसे खुलकर बात करें और उन्‍हें उनकी जिम्मेदारियों का अहसास करवाएं।