ENG | HINDI

ये 5 तरीके जो आपका मानसिक तनाव और परेशानी दूर कर सकते है

how to get out of stress and anxiety

आज की दुनिया और ज़िन्दगी भाग दौड़ की ज़िन्दगी है ऐसे में हर इंसान कही न कही  परेशान और मानसिक तनाव का शिकार रहता है.

ऐसे में हम अकेले रहते हैं या दुखभरे गाने सुन कर खुद को उस परेशानी से बहार निकलने की कोशिश  करते हैं. लेकिन फिर भी परेशानी दिमाग से नहीं जाती. ऐसे में न काम में मन लगता है न लोगो से बात करने में.

अगर आप खुद को तनाव और परेशानी से सच में दूर करना चाहते हैं तो सेड गाने  सुनकर अकेले किसी कोने में न बैठे.

आइये बताते है कुछ तरीके जो आपको मानसिक तनाव से मुक्त करेंगे.  

1.  ख़ुशी और मस्ती वाले गाने सुनो

जब आपको लगे की आप परेशान हो और आपके मन में कोई तनाव है तो आप ऐसे गाने सुने जिससे नाचने को पैर उठ जाते हों जिसके सुनने के बाद आसपास सब जगह मस्ती फैल जाती हो ताकि आपका दिमाग  और शरीर उस धुन में नाचने लगे.

नाचने से बॉडी की एकसरसाइज हो जाए और आपका शारीर थक जाये शारीर के थके से अच्छी नींद आ जाएगी और दिमाग में म्यूजिक की धुन आपको खुश बनाए रखेगी और  आपका मन अच्छा हो जाएगा , जिससे आप तनाव और परेशानी से बहार आ जायेंगे.

2.  कही बहार  घुमने निकला जाएँ

जब भी दिमाग  में तनाव या परेशानी महसूस करने तो घर में या कमरे में उदास न बैठे. कही दूर घुमे निकल जाये और ऐसे जगह पे बैठे जहाँ एक साथ बहुत सरे अलग अलग नज़ारे दिखाई दे ताकि आपको एक टाइम पे कई अनुभव देखने को मिले, जैसे पार्क, बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन, जहा चहल पहल हो और सब देखने से आपका दिमाग अलग अलग दिशा में कार्य करेगा और अच्छी बुरी दोनों चीजे देखने को मिलेगा जिससे लगेगा की अपनी परेशानी सबसे कम है और खुश रहने के लिए वज़ह की जरुरत नहीं.

3.  ज्यादा खाना खाएं.

ज्यादा खाने से आपका शारीर और खून दोनों कार्य सुरु कर देंगे, जिससे आपके सोचने की क्षमता बढ़ जाएगी और सोचते सोचते आपको खुद लगेगा भांड में जाये परेशानी जो होगा देखा जायेगा. खाने में भी ज्यादा ठंडी या तीखी चीजे ही खाएं ताकि उसका शारीर और दिमाग  पर झटका लगे और खून का संचार दुगनी गति से होने लगे.

4.  असली फूलों के गुलदस्ता अपने सामने रख कर देखें

असली फूलों को सामने रख कर देखने से उनकी खुशबू से एक अलग माहौल बनता है. फूलों की खुशबू आपके अस्तित्व को महका देती है. फूलों से सकरात्मक उर्जा निकली है जिसक हमारे दिल और दिमाग  पर अच्छा असर पड़ता है.

5.  बेवकूफी करनेवाले दोस्तों के साथ समय बीतायें

परेशानी के समय बेवकूफी करने वाले दोस्तों के साथ समय बिताने से समय कब बीतता है और उसकी बेवकूफी से जो हंसी आती है उससे दिमाग  में तनाव कम होता है और हम परेशानी को भूलने लगते हैं .

इन सब तरीकों को एक बार आजमाकर जरुर देखें  आप अपने आपको उन परेसानी से बहार निकलता हुआ महसूस करेंगे.

खुश रहने से परेशानी और तनाव अपने आप खत्म हो जाती है.

Article Categories:
सेहत