ENG | HINDI

महान वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग का दावा आने वाले कुछ वक्त में आग के गोले में बदल जाएगी पृथ्वी

वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग

वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग – अक्सर हम किस्से कहानियों में सुनते हैं हर चीज का अंत होता है फिर चाहे वो जीव हो या फिर ये पृथ्वी जहाँ हम रहते हैं।

माना जाता है करोङो साल पहले पृथ्वी पर डायनासोर रहते थे लेकिन फिर उनका अंत हो गया उसके बाद दोबारा जीवन की शुरुआत हुई और इंसान का जन्म हुआ । पृथ्वी को लेकर कई किस्से कहानियां मशहूर है कोई कहता है हर पांच हजार साल में दुनिया तबाह होती है । फिर दोबारा बनती है। तो कुछ भविष्यवाणी का कहना है कि पृथ्वी जल्द खत्म होने वाली है । कुछ साल पहले भविष्यवाणी की गई थी कि 2012 में दुनिया खत्म हो जाएगी ।

हालांकि वो बस एक अफवाह निकली । लेकिन अब पृथ्वी के खत्म होने का दावा दुनिया के सबसे मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग ने कर दिया है। भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग का कहना है कि 600 सालो से भी कम वक्त में दुनिया एक आग के गोले में बदल जाएगी। जैसी वो शुरुआत में हुआ करती थी। पृथ्वी के नष्ट होना कारण स्टीफन ने लोगो को बताया । वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग के अनुसार बढती जनसंख्या और अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा की खपत की वजह से पृथ्वी को बचाना बहुत मुश्किल है । वैसे भी हम आए दिन सुनते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से दुनियाभर के ग्लैसिरस पिघल रहे हैं ।

ग्लोबल वार्मिंग के मौसम और जलवायु में भी बुरा परिवर्तन आ रहा है। मौसम आगे पीछे होने लग गए हैं। साथ एसिड रेन जैसी समस्याएं भी होने लगी है। वही वायु प्रदूषण के  कारण वैसे ही इंसानो का जीना मुश्किल हो गया है। इसके बावजूद भी हम आंख मूंद कर बैठे हैं।

वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग के अनुसार ये खतरे की घंटी है जिसे वक्त रहते समझना जरुरी है । अब इंसानों को बचाने का एक ही उपाय है इंसानो का अपने रहने के लिए किसी ऐसे ग्रह की खोज करना जहाँ जीवनयापन संभव हो। वैज्ञानिक के अनुसार इसके लिए सेनचाॅरी नामक एक तारा सबसे बेहतर है जहाँ इंसान फिर से दुनिया बसा सकते हैं ।लेकिन ये तारा पृथ्वी से चार अरब वर्ष दूर है । यहाँ पहुंचना तभी संभव है जब एक ऐसा एयरक्राफ्ट तैयार किया जाए। जो सूर्य की रोशनी से चलता हो और जिसे मंगल ग्रह तक एक दिन में , प्लूटो दो दिन में और एल्फा सेनटारी तारे पर कम से कम 20 वर्षों में पहुंचा जा सके ।

तभी इस दुनिया के जीवो को बचा पाना संभव होगा।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..