ENG | HINDI

ऐसे दोस्त आपकी जेब खाली करवाते हैं! दूर रहो इनसे!

दोस्त जिनसे दूर रहना बेहतर

दोस्त जिनसे दूर रहना बेहतर – दोस्त का मतलब है जो आपका हितैषी हो, जो आपके भले के बारे में सोचे|

लेकिन कुछ ऐसे दोस्त भी होते हैं जो आपकी जेब खाली करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ते, यह जाने बिना कि उसके बाद आपकी क्या हालत होगी! उनसे दूर रहना ही भला है!

आईये बताऊँ ऐसे दोस्त जिनसे दूर रहना बेहतर – कौन से 7 किस्म के दोस्तों को पास भी नहीं फटकने देना आपने:

दोस्त जिनसे दूर रहना बेहतर –

1) मँगता

बुरा मत मानना अगर आपके दोस्त को मँगता कहूँ पर होते हैं कुछ जो हर वक़्त आपसे उधारी माँगते रहते हैं, आपकी चीज़ों का इस्तेमाल बिना पूछे करते हैं, यहाँ तक कि अपने खर्चों का भार भी आपके सर पर डाल देते हैं! इनसे बचके रहना यार!

mangta

2) खर्च करने वाला

इस तरह का दोस्त ना सिर्फ़ ख़ुद बड़े-बड़े खर्चे करता है बल्कि आपसे भी बेहिसाब खर्चे करवाता है! खाना खाने जाना है तो बड़े रेस्टोरेंट में, पिक्चर देखनी है तो महँगी टिकट लेकर और ऐसे ना जाने कितने खर्चे! जहाँ पैसे बच सकते हों, वहाँ भी जेब हल्की करवाते हैं ऐसे दोस्त, सिर्फ़ शान दिखाने के चक्कर में!

kharchkarnewala

3) बुरी कंपनी

इस तरह के दोस्त गंदी आदतों के शिकार होते हैं| दारु, ड्रग्स, जुएबाज़ी वगैरह के शौक़ रखते हैं और आपको भी उसी में घसीटने की कोशिश जारी रहती है उनकी! बच के रहिये, दोस्ती के लिए अपनी ज़िन्दगी दाँव पर मत लगा दीजिये!

buricompany

4) आईडियाबाज़

इन दोस्तों से बच कर रहना, इन्हें हर दम पैसा बनाने के नए-नए आईडिया सूझते रहते हैं! और ख़ास बात ये है कि ये अपनी जेब नहीं, आपकी जेब हल्की करने में लगे रहते हैं! आईडिया इनका एक नहीं चलेगा, पर आप ठन-ठन गोपाल हो जाएँगे!

ideabaz

5) पार्टी करने वाला

सबको पार्टी करना पसंद है पर कारण भी हो तो कोई! कुछ दोस्त आपके ऐसे होते होंगे जिन्हें हर बात पर पार्टी करनी है! आज थक गए, चलो पार्टी करें, आज मूड ऑफ़ है, चलो पार्टी करें, दोस्त आया है, पार्टी होगी, दोस्त जा रहा है, पार्टी होगी! अरे यार, कितनी पार्टी और कितना मज़ा?

partykarnewala

6) महँगे तोहफ़ों का प्रेमी

ये दोस्त आपको हर मौक़े पर महँगे से महँगे गिफ़्ट देंगे, ये जानते हुए भी कि शायद आपकी जेब इसे स्वीकार नहीं करेगी| लेकिन आप तो ख़ुद्दार हैं, बदले में आपको भी उनके जन्मदिन, शादी, त्यौहार पर महँगे ही गिफ़्ट देने पड़ेंगे! क्या मुसीबत है!

mehangetohfapremi

7) परोपकारी

अरे ऐसा मत सोचिये कि जो दुनिया का भला करने निकला है वो आपका भी भला ही करेगा! ये वो दोस्त होते हैं जो आये दिन किसी ना किसी चैरिटी के लिए पैसे इकट्ठे कर रहे होते हैं और आपके पास सबसे पहले आएँगे! अब कभी-कभी चैरिटी करना अच्छा लगता है पर अपना पेट काट कर तो आप किसी और को नहीं देंगे ना?

paropkari

ये है वो दोस्त जिनसे दूर रहना बेहतर – इन दोस्तों से तो उनकी दुश्मनी भली! कम से कम उनका चेहरा तो नहीं देखना पड़ेगा! और फिर सबसे बड़ी बात, आपके पैसे आपकी जेब में ही रहेंगे! फिर अपनी मर्ज़ी से खर्चो, जिस मर्ज़ी को चैरिटी में दो या अपने भविष्य के लिए बचा के रखो!

Article Categories:
संबंध