ENG | HINDI

लिफ्ट में घुसते ही लोग क्‍यों झाड़ने लगते हैं अंग्रेजी में

इंग्लिश

आपने भी अकसर नोटिस किया होगा कि जब भी कोई व्‍यक्‍ति लिफ्ट में घुसता है तो उसके मुंह से अपने आप ही इंग्लिश निकलने लगती है।

दूसरों को छोडिए, खुद आपके साथ भी ऐसा होता होगा और आप हैरान रह गए होंगें कि ऐसा हुआ तो कैसे हुआ ?

अब आपको और ज्‍यादा आश्‍चर्य करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी ने इसकी वजह का पता लगा लिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक लोग यही समझते थे कि वो लोग दिखावे के लिए ऐसा करते हैं। उन्‍हें लगता था कि लोग लिफ्ट में अंग्रेजी इसलिए बोलते हैं क्‍योंकि इससे उनका स्‍टेटस बढ़ता है जबकि असल में ऐसा बिलकुल नहीं है।

इस रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता का कहना है कि ऐसा होने के पीछे कई वजहें हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह है परोपकार की भावना।

आपने भी बॉलीवुड फिल्‍म का वो गाना तो सुना ही होगा – अपने लिए जीये तो क्‍या जीये.. लिफ्ट में सफर करने वालों को भी लगता है कि उनका जीवन तभी सार्थक है, जब उनकी अंग्रेजी को दूसरे लोग भी सुनें। सिर्फ अपनी जरूरत के लिए बोलना घोर स्‍वार्थ होगा।

ऐसा होने की दूसरी बड़ी वजह ये है कि अंग्रेजी को भूल जाने का डर भी लोगों को सताता है। भारत के लागों को डर लगता है कि अगर उन्‍होंने थोड़ी देर भी किसी और भाषा में बात कर ली तो वो अंग्रेजी को भूल जाएंगें। लिफ्ट का मतलब होता है ऊपर उठना और अंग्रेजी बोलकर भी आप दूसरों से ऊपर उठ जाते हैं। अब जो भी लोग ऊपर उठना चाहते हैं तो उनके मुंह से लिफ्ट में पैर रखते ही अंग्रेजी निकलना स्‍वाभाविक है। इसमें हैरान होने वाली कोई बात नहीं है।

वैसे आमतौर पर तो बहुत लोगों को तो ये बात भी नहीं पता होगी कि लिफ्ट को हिंदी में क्‍या कहते हैं। इसे आप उत्‍थ्‍थापक या बिजली से मनुष्‍य को ऊपर उठाने वाला यंत्र भी कह सकते हैं।

दोस्‍तों, आज भारत के साथ-साथ सभी एशियाई देशों में अपनी मातृ भाषा से ज्‍यादा रूचि इंग्लिश में आ गई है। इसका एक कारण यह भी है कि आजकल प्रोफेशनल जगत में इंग्लिश का ही बोलबाला है और इसके बिना अच्‍छी नौकरी मिल पाना मुश्किल है।

हम आपको कुछ ऐसे ऐप्‍स के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ही फटाफट इंग्‍लिश बोलना सीख सकते हैं।

Duolingo -:  इस ऐप में इंग्लिश सिखाने के लिए ऑडियो और विजुअल दोनों का यूज़ किया गया है। इसकी मदद से आप काफी जल्‍दी इंग्‍लिश बोलना सीख सकते हैं। इसमें गेमिंग के जरिए भी इंग्लिश सिखाई जाती है।

Hello English – इस ऐप को इंडियन स्टार्टअप ने बनाया है और इसे विदेशी कंपनी गूगल फंड करती है। यह ऐप इंग्‍लिश की बेसिक्स सिखाता है। इसमें 350 इंटरैक्टिव सेशन होते हैं एवं ऑनलाइन हेल्प भी मिलती है।

Hello Pal -: यह ऐप काफी मजेदार तरीके से इंग्लिश बोलना सिखाती है। इस ऐप में आप कई लोगों से चैट पर बातें करते हुए अंग्रेजी बोलने का तरीका सीख सकते हैं।

इन ऐप्‍स की मदद से आप घर बैठे ही इंग्लिश बोल सकते हैं।

Article Categories:
विचार

Don't Miss! random posts ..