ENG | HINDI

जम्मू में स्थापित होगा देश का पहला स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर

स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर

पहला स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर – हाल-फिलहाल में जम्मू-कश्मीर कई सारे नकरात्मक कारणों के कारण सुर्खियों में रहा।

कभी आतंकवादियों द्वारा वहां के पुलिस ऑफिसरों को मारने की खबर हो तो कभी पत्तरबाजों द्वारा पत्थर फेंकना हो। इससे पहले वहां की सरकार गिर जाने के कारण जम्मू-कश्मीर ने सुर्खियों में जगह बनाई थी और उससे पहले कठवा केस की आग में जल रहा था।

इतने सारी गलत सुर्खियों के बीच एक अच्छी खबर आई है। सरकार ने हाल ही में जम्मू में स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर स्थापित करने का फैसला किया है।

स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर

उत्तर-भारत का पहला स्पेस सेंटर

सरकार ने हाल ही में फैसला लिया है कि जम्मू में स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह पूरे उत्तर भारत का पहला स्पेस टेक्नोलाजी रिसर्च सेंटर है जिसे जम्मू में खोला जा रहा है। इसकी सबसे खास बात है कि इसमें रिसर्च के साथ ही छात्रों को पीजी डिग्री कोर्स भी कराया जाएगा। यह स्पेस सेंटर, जम्मू यूनिवर्सिटी के अंतर्गत काम करेगा।

बीते रविवार को लिया गया फैसला

यह फैसला बीते रविवार को लिया गया है। 12 अगस्त 2018 को प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने दिल्ली में एक सभा के दौरान जम्मू में स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर खोलने की घोषणा की। यह खुशी की खबर इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (इसरो) की ओर से साल भर चलने वाले डॉ. विक्रम साराभाई शताब्दी कार्यक्रमों के दौरान किया गया।

स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर

डॉ. विक्रम साराभाई की 99वीं जयंती

बीते रविवार को इसरो के पहले चेयरमैन और संस्थापक डॉ. विक्रम साराभाई की 99वीं जयंती थी। इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें डॉ. जितेंद्र सिंह ने डॉ. विक्रम साराभाई द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को याद किया।

स्पेस टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर

चार साल में लिया गया फैसला

यह स्पेस रिसर्च सेंटर स्थापित करने का फैसला चार साल के बाद लिया गया है। पिछले चार सालों से इसरो और भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही थी कि स्पेस रिसर्च सेंटर को पूरे देश में स्थापित किया जाए। जम्मू में खुलने वाला स्पेस सेंटर इन्हीं प्रयासों का नतीजा है। जम्मू-कश्मीर के लोगों की शिकायत होती है कि उनके पास अच्छे संसाधन और संस्थान नहीं है जिसके कारण उनके बच्चों को राज्य से बाहर जाना पड़ता है। जम्मू-कश्मीर के लोगों की इसी शिकायत को दूर करने के लिए वहां यह सेंटर स्थापित किया जा रहा है।

त्रिपुरा में भी खुलेगा स्पेस रिसर्च सेंटर

जम्मू-कश्मीर को उन्नति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने देश के दूरस्थ हिस्सों को कवर करते हुए इन दो जगहों पर स्पेस रिसर्च सेंटर स्थापित करने का फैसला लिया है। इस अच्छी खबर का स्वागत हर किसी को करना चाहिए और उम्मीद करनी चाहिए कि ये संस्थान जल्दी शुरू हों।

Don't Miss! random posts ..