ENG | HINDI

स्पा ट्रीटमेंट इन 4 वजहों से हो सकता है खतरनाक साबित !

स्पा ट्रीटमेंट

स्पा ट्रीटमेंट – सुंदर दिखने की ख्वाहिश तो हर किसी को होती है।

आपको भी होगी। मुझे भी है। पूरी दुनिया को है। तभी तो सौंदर्य का इतना बड़ा बाजार चल रहा है और लोग जम कर ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में अपने पैसे खर्च कर रहे हैं। आपने हर किसी को देखा होगा …

हर महीने हर कोई ब्यूटी पार्लर जाने में हजारों रुपये खर्च करते हैं लेकिन हेल्थ के ऊपर शायद ही कोई पैसे खर्च करता होगा।

स्पा ट्रीटमेंट –

स्पा का चलन

अब तो स्पा का भी चलन चल गया है। जिनके पास थोड़े से ज्यादा पैसे हैं वो पार्लर जाने के बजाय स्पा जा रहे हैं और स्पेशल ब्यूटी स्पा ट्रीटमेंट ले रहे हैं। लोग स्पा में कभी-कभी रिलैक्स होने के लिए जाते हैं। ये अच्छे बी होते हैं। यहां शारीरिक और मानसिक रुप, दोनों तरह से आराम मिलता है। पर क्या आपको मालूम है कि इस आराम के दौरान आप कई तरह से प्रभाविच भी होते हैँ। यहां स्पा में लोग गंभीर इंफेक्शन से ग्रसित हो रहे हैं।

स्पा ट्रीटमेंट

तो अगर आप भी कभी-कभी स्पा जाते हैं तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि कई सारे स्टडीज़ स्पा ट्रीटमेंट को सही नहीं बताते। इसलिए किसी भी स्पा में ट्रीटमेंट लेने से पहले थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें। खासकर जिस स्पा में ट्रीटमेंट लेने वाले हैं उसके बारे में जान लें कि वहां किस तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल होते हैं। अघर रिसर्च करने में दिक्कत हो रही है तो आज हम आपको ऐसे ही 4 ट्रीटमेंट के बारे में बता रहे हैं जिन्हें न लें तो आपके लिए अच्छा होगा। क्योंकि इनके नतीजे आपकी शरीर पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं।

शीतचिकित्सा (crymotherapy)

स्पा ट्रीटमेंट

सबसे बात करते हैं शीतचिकित्सा के बारे में जिसका ट्रीटमेंट अधिकतर लोग लेते हैं। इसमें शरीर को बर्फ जमाने वाले तापमान में एक्पोज किया जाता है। ये क्रिया सुरक्षित भी है और लाभप्रद भी, इसकी मदद से शरीर पर मौजूद मस्सा और गांठ हटाए जाते हैं साथ ही कैंसर सेल्स को भी खत्म किया जाता है। इस ट्रीटमेंट को एथलीट अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए करते हैं। लेकिन इस ट्रीटमेंट को लेने से पहले स्पा के बारे में अच्छी तरह से पता लगा लें। क्योंकि स्पा में हो रहे ट्रीटमेंट के अच्छे प्रभाव की कोई गारंटी नहीं होती। इन चैंबर्स में कभी-कभी ऑक्सीजन की भी कमी हो सकती है और इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है।

बॉडी रैप

स्पा ट्रीटमेंट

बॉडी रैप एक ऐसी क्रिया है जिसमें ज्यादातर स्कीन को प्यूरिफाइ करने औऱ पोर्स को खोलने के लिए किया जाता है। इस कारण लोग जल्द से जल्द वजन घटाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। अगर आप भी वजन कम करने के लिए इसका प्रयोग करने वाले हैं तो कुछ चीजों को ध्यान में रख लो। जहां आप ये क्रिया करवाने वाली हैं वहां पर ध्यान रखें कि इस क्रिया में रैप को बहुत कसकर शरीर पर लपेटा जाता है जिससे आपको डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इसलिए इस स्पा ट्रीटमेंट को लेने से पहले अपने अटेंडेंट से कह दें कि आपको कभी भी अकेला न छोड़े।

स्किन एलर्जी

इसी तरह से स्किन को एलर्जी फ्री बनाने के लिए स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट लिया जाता है। इसलिए इस ट्रीटमेंट को लेने से पहले किसी भी प्रकार के फल-फूल या तेल-क्रीम से एलर्जिक हैं तो इलकी जानकारी पहले ही स्पा प्रैक्टीशनर्स को बता दें ताकि वो उसी मुताबिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर पाएं।

प्रेग्नेंट महिलाओं को नहीं जाने चाहिए स्पा

स्पा ट्रीटमेंट

स्पा का इस्तेमाल प्रेग्नेंट महिलाओं को नहीं करना चाहिए। प्रेगनेंट महिलाओं को सोना, स्टीम रूम, हॉट टब और कई अन्य हीट से जुड़े उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओँ को ब्लीच, हेयर रिमूवल क्रीम और डेटॉक्स स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे मां औऱ बच्चा दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि किसी भी स्पा में जाने से पहले जांच लें कि वहां जो सर्विसेस मिल रही हैं वो आप और आपके बच्चे के लिए सही है।

तो इन कारणों से आप जान गए होंगे कि जिस स्पा का इस्तेमाल करने वाली हैं वह आपके लिए नुकसानदायक है कि नहीं।

Don't Miss! random posts ..