ENG | HINDI

प्रेग्नेंट औरतों के साथ डांस करता है ये आदमी

प्रेग्नेंट औरतों के साथ डांस

प्रेग्नेंट औरतों के साथ डांस – हँसते-हँसते कट जाएं रस्ते….

इस गाने की लाइन्स जिंदगी से बड़ी मेल खाती हैं. अगर आपकी लाइफ में दुःख और तकलीफ है तो चिंता करने की बजाय आपको उसे हँसते हुए पार करना चाहिए.

ठीक उसी तरह जिस तरह से एक बच्चा मुस्कुराकर चल देता है. इस हंसी में बड़ा दम होता है. महिलाओं की जिंदगी में वैसे तो बहुत से पल आते हैं जब वो दुखी होती हैं, लेकिन एक पल ऐसा होता है जब उनका दूसरा जन्म होता है. जी हाँ, वो पल है प्रेगनेंसी का.

बच्चा पैदा करने के समय महिलाओं को जितना दर्द होता है, उतना कभी किसी को नहीं होता. इसे सहकर बच्चे को जन्म देना बहुत बड़ी बात है.

कुछ महिलाओं में साहस होता है, लेकिन कुछ हैं कि उस पल में टूट जाती हैं और बिखर जाती हैं.

अपनी नार्मल डिलीवरी को भी वो ओपरेट करने को कहती हैं. इस पल में सबसे कारगर होता है डॉक्टर. जी हाँ, वाही इस समय भगवान् होता है. अगर डॉक्टर अच्छा मिल जाए तो दर्द का पता नहीं चलता. दर्द कब ख़त्म हो जाता है महिलओं को इसका एहसास तक नहीं होता. धरती पर एक ऐसा ही डॉक्टर है जो महिलाओं के दर्द को दूर करने के लिए डिलीवरी से पहले उनके साथ डांस करता है.

ये अपने आप में बड़ी अजीब बात है.

आमतौर पर डांस को एक बेहतर एक्सरसाइज माना जाता है.

एक  घंटे डांस करके आप फिट और फाइन रह सकते हैं. फिर ऐसे समय में जब दर्द होता है तो डांस करने से फायदा मिलता है. आपके पसंदीदा गाने पर झूमकर आपको भी अच्छा लगता है. ये डॉक्टर वही करता है. डांस डिप्रेशन को भी कम करता है, लेकिन क्या आपने डांसर डॉक्टर के बारे में सुना है.

जी हां, डांसर डॉक्टर जिसकी फिलोसफी है कि डांस इलाज करने की सबसे शानदार थेरेपी है. पूरे विश्व में डॉक्टर फर्नेंडो गुडेस दा कुन्हा ‘डांसर डॉक्टर’ के नाम से मशहूर हैं.

इनके पास महिलओं की भीड़ लगी रहती है. ये डॉक्टर प्रेग्नेंट औरतों के साथ डांस – प्रेग्नेंट औरतें इसी डॉक्टर के पास जाना पसंद करती हैं.

सोशल मीडिया पर तो इस डॉक्टर के फ़ोटोज़ और विडोज़ खूब वायरल हो रहे हैं.

इससे इस डॉक्टर पहचान और बढ़ रही है और इसके पास महिलाओं की लाइन लग रही है. ऐसा डॉक्टर पूरी दुनिया में नहीं है. डॉक्टर कुन्हा का मानना है कि प्रेग्नेंसी में डांस से सबसे ज्यादा फायदा होता है. डॉक्टर कुन्हा कहते हैं कि जो महिलाए लेबर पेन से गुजर रही होती हैं उनके लिए डांस करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे महिलाओं को आराम मिलता है और टेंशन कम होती है. डॉक्टर की मानें तो डांस करने से महिला को दर्द से आराम मिलता है. उसे थोड़ा रिलैक्स फील होता है. बच्चे पैदा करने के समय उसे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

ये डॉक्टर प्रेग्नेंट औरतों के साथ डांस करता है – अगर पूरी दुनिया में इसी तरह के डॉक्टर हो जाएं तो महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान डिप्रेशन नहीं होगा. ज़्यादातर महिलाएं इस रोग से ग्रसित हो जाती हैं. कई महिलाएं तो डर के मारे नार्मल डिलीवरी नहीं करवातीं. वो ऑपरेशन करने के लिए कहती हैं. ऐसे में उनके शरीर पर ही इसका असर पड़ता है.

ऐसे डॉक्टरों का होना दुनिया में बहुत ज़रूरी है.

Don't Miss! random posts ..