ENG | HINDI

सोशल मीडिया की इन फोटोज़ को देखकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे

फोटो जो सोचने पर मजबूर कर दे – सोशल मीडिया का ऐसा तूफ़ान आया है, जिसमें हर कोई बहना चाहता है.

देखते देखते लोग यहाँ पॉपुलर हो जाते हैं. अब लोगों को ज्यादा संघर्ष करने की ज़रुरत नहीं होती. बस, सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी फोटो दाल देते हैं, जिसे लोग खुद पॉपुलर बना देते हैं. जब से सोशल मीडिया आया है तब से दुनिया भर से कोई भी अचानक स्टार बन जाता है.

चाहे वो पाकिस्तान का चाय वाला हो या हमारे यहाँ की प्रिया वारियर जो हाल ही में आँख मारने वाली वीडियो से पॉपुलर हो गईं.

फोटो जो सोचने पर मजबूर कर दे –

कहने को तो ये पत्थर है, लेकिन इसे देखकर लगता है कि कई छोटे बड़े पैर के पंजे हैं. इसे बनाने वाला भी क्या खूब दिमाग पाया होगा. ऐसी फोटो जो सोचने पर मजबूर कर दे. आपको एक पल लगा जाता है कि ये है क्या.

ब्लैक होल के बारे  में आपने कई बार सुना और देखा होगा, लेकिन ये जिस तरह से इन पत्थरों से बना है, आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे. ये किसी साइक्लोन की तरह भी लग रहा है.

गाड़ी तो आपने बहुत देखी होगी और उसमें सवारी भी की होगी. एक्सिबिशन में विंटर कार भी आपने देखे ही होंगें, लेकिन क्या कभी ऐसी गाड़ी देखी है. पत्थरों से बनी ये कार आजकल सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है.

मेंढक बरसात में ही नहीं निकलते, बल्कि उन्हें आर्टिस्ट लोग ऐसे भी बना देते हैं. पत्थर से बने ये मेंढक बेहद सुंदर और जीवित जान पड़ते हैं. इन्हें देखकर असली मेंढक भी चक्कर खा जाएंगे.

समन्दर की लहरों को निहारती लड़की अकेली कैसी दिखती है ये आप  इस कलाकृति से जान सकते हैं. पहले तो सोचने पर लगता है कि ये क्या बना है, लेकिन एक एक करके आप समझ ही जाते हैं कि कलाकार ने इसे नारियल के दो पेड़ों से बंधे झूले पर लड़की को बिठाया है. ये तस्वीर सच में जीवित जान पड़ती है.

परफेक्ट फैमिली पिक्चर है ये. इसे देखकर आपको अपनी फैमिली पिक याद आ जाएगी.

बच्चे इस कलाकृति को देखकर डर सकते हैं. इसे कितनी आसानी से डरावना बनाया गया है.

बच्चे इस झट से पहचान लेंगे, क्योंकि ये है ही उन्हीं की तस्वीर. एक छोटा बच्चा कैसे गुब्बारों को हाथ में लिए चला जा रहा है. वाह बनाने वाले की सच में तारीफ करनी होगी. कितनी आसानी से ये सब बनाकर हमें सोचने पर मजबूर कर दिया.

फोटो जो सोचने पर मजबूर कर दे –

इसे गम से चिपकाया नहीं गया है, बल्कि ऐसे ही बनाया गया है. ये फोटो देखकर आप बनाने वाले की तारीफ किये बगैर नहीं रह पाएंगे. इस फोटो को देखते ही पहले दिमाग ये सोचता है की ये टिका कैसे है? आखिर गिर क्यों नहीं रहा. पत्थर भारी होते हैं. फिर भी इनका संतुलन बना हुआ है. वाह भई मानना पड़ेगा. ये कलाकार होते ही हैं ऐसे की आम लोगों को सोचने पर मजबूर कर दें.

ये है वो फोटो जो सोचने पर मजबूर कर दे – बहरहाल आप अपना दिमाग लगाइए और ये जानने की कोशिश  कीजिये कि आखिर कैसे इन फोटोज को बनाया गया है. कैसे भला पत्थर से कुछ बन सकता है. सोचिए-सोचिए. सोचने के बाद खुद भी ट्राई कीजिए क्या पता अगली बार आपकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाए.

Don't Miss! random posts ..