ENG | HINDI

अब आपका स्‍मार्टफोन बताएगा ‘आप प्‍यार में हैं या नहीं’ !

स्‍मार्टफोन बताएगा आपको प्यार हुआ

स्‍मार्टफोन बताएगा आपको प्यार हुआ – मान लीजिए कि आप डेट पर जाते हैं, किस करते हैं और अपने साथी को गुड नाइट कह कर अपने-अपने रास्‍ते आ जाते हैं।

इसके बाद अपना स्‍मार्टफोन निकालते हैं और बुदबुदाते हैं कि मैंने बहुत अच्‍छा समय बिताया। आपके इतना कहने पर स्‍मार्टफोन कैलकुलेशन करने लगता है और इस सबमें बस एक मिली सेकेंड का समय लगता है। इसके बाद स्‍मार्टफोन से आवाज़ आती है कि ‘आपको प्‍यार हो गया है’।

जी हां, आप सही समझे ऐसा बहुत जल्‍द होने वाला है जब आपका स्‍मार्टफोन बताएगा आपको प्यार हुआ है या नहीं। इसमें आपका फोन आपकी भावनाओं के आधार पर आपको बताएगा कि आप क्‍या चाह रहे हैं।

स्‍मार्टफोन बताएगा आपको प्यार हुआ –

भविष्‍य की ये तकनीक अब हमसे ज्‍यादा दूर नहीं है। गार्टनर रिसर्च की मानें तो इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्‍ड अनुमानों से हम सिर्फ पांच साल ही दूर हैं। साल 2022 तक आपका पर्सनल डिवाइस आपकी भावनाओं को आपसे ज्‍यादा समझने लगेगा। पर्सनल डिवाइस की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि जल्‍द ही ऐसा हो भी सकता है।

फेशियल रिकॉग्‍निशन सॉफ्टवेयर जोकि आपके चेहरे की एक झलक के साथ फोन को अनलॉक कर देता है। आने वाले समय में स्‍मार्टफोन फेशियल रिकॉग्निशन और वॉयस विश्‍लेषण करके आपका स्‍मार्टफोन आपकी भृकुटियों, हंसी और आंसुओं और आपकी आवाज़ के साथ आपकी असली भावनाओं के बारे में भी बता देगा। इन इमोशन एआई को अमेज़न, ऐप्‍पल और गूगल जैसी बड़ी कंपनियों के साथ छोटे वेंडर जैसे अफेक्टिवा, ऑडीरिंग और आइरिस द्वारा डेवलप किया जा रहा है।

इस रिपोर्ट की मानें तो ये सभी कंपनियां भी इमोशन एआई के साथ हर रोज़ डिटेक्‍ट एनालिस, प्रोसेस और लोगों की भावनात्‍मक स्थिति और मूड को जानने के तरीकों पर प्रयोग कर रही है। अफेक्टिवा, ऑडिरिंग और आइरिस का फोकस है कि आपकी कार को एक ऐसे इमोशन डिटेक्‍टर में बदलना है जो आपके व्‍यवहार को मॉनिटर कर सके ताकि बेहतर राइड और सेफ ड्राइविंग के लिए ड्राइव को मॉनिटर किया जा सके।

बात करें प्‍यार की तो अकसर लोग प्‍यार में पड़ने के बाद भी असमंजस में पड़ जाते हैं कि उन्‍हें प्‍यार हुआ है या नहीं और फिर उनके आसपास के लोग उन्‍हें बताते हैं कि उन्‍हें प्‍यार हो गया है लेकिन इस तकनीक के आ जाने के बाद आपको किसी और की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपका प्‍यारा स्‍मार्टफोन ही आपका ये काम कर देगा लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 5 साल तक इंतज़ार करना पड़ेगा। कंपनियां अभी इस तकनीक पर काम कर रही हैं और देखते हैं कि इसमें उन्‍हें कितना वक्‍त लगेगा।

स्‍मार्टफोन बताएगा आपको प्यार हुआ – इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी बहुत एक्‍साइटेड हो गए होंगें और आपका मन भी कर रहा होगा कि इस ये तकनीक जल्‍दी से लॉन्‍च हो जाए और आप अपने मन के इशारों को इतनी आसानी से समझ पाएं। हालांकि, इस डिवाइस के आ जाने से दोस्‍तों की जरूरत कम हो जाएगी क्‍योंकि तब आपको आपके मन में चल रहे हर ख्‍याल की खबर इस तकनीक से मिल जाएगी और फिर आपको अपने दोस्‍तों से अपने मन की बात शेयर करने की जरूरत कम ही लगेगी।

Don't Miss! random posts ..