ENG | HINDI

इस पोज़िशन में सोने से होता है अचूक लाभ !

सोने का फायदेमंद तरीका

सोने का फायदेमंद तरीका – सोना हर इंसान के लिए बहुत ज़रूरी है.

हम यहाँ धातु सोने की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि बात कर रहे हैं आपके सोने की यानी नींद की. हर व्यक्ति के लिए नींद बेहद आवाश्यक है. अगर किसी को अच्छी नींद आती है तो वो बहुत सी बीमारियों से दूर रहता है.

उसका शरीर हर तरह से स्वस्थ रहता है. व्यक्ति को कम परेशानी होती है. बहुत ज्यादा तनाव का कारण  भी कई बार नींद ही होती है.

अगर किसी को सही तरह से नींद नहीं आती तो उसे तनाव होता है. सोने के कई तरीके होते हैं. उनमें से एक तरीका बहुत ही फायदेमंद होता है.

सोने का फायदेमंद तरीका –

सोने के इस तरीको को अपनाने से आपकी लाइफ बेहतरीन हो जाएगी.

आप सुकून से जी सकेंगे. रात भर गहरी नींद सोने वाले दिन भर तरोताजा महसूस करते है ऐसे में उनका मन प्रसन्न तो रहता ही है बल्कि कई बीमारियों व रोगों से भी दूर रहते हैं. नींद सही हो तो चेहरे पर चमक आ जाती है. दूसरे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेंं तो हर काम में मन लगा रहता है.

चाहे बच्चे, बूढे, जवान ही क्यों न हों, अगर नींद पूरी न हो तो कई बीमारियां  होने का डर रहता हैं ऐसे में व्यक्ति दिन भर सुस्त, चिडचिडा सा रहता है चाहे ऑफिस हो या घर उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता.

विशेषज्ञों की मानें तो रात में जो व्यक्ति बाएँ करवट सोता है वो बहुत सुखी और स्वस्थ रहता है.

हमेशा इस करवट सोना लाभकारी होता है. अगर आप बाईं करवट सोते हैं तो शरीर को कई तरह से लाभ होता है. शरीर से गंदगी निकालने का सबसे ज्यादा काम लीवर व किडनियों का ही है, इसलिये सोते वक्त इन पर ज्यादा प्रेशर नहीं डालना चाहिए, इस पेाजिशन में सोने पर जो पेट का एसिड होता है, वह ऊपर की जगह  नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती. बांए तरफ करवट कर के सोने से यह दोनों ही अपने काम ठीक प्रकार से करते हैं. सिर्फ आपके चेहरे की ही नहीं बल्कि शरीर के अंदर के सभी अंगों को भी नींद स्वस्थ रखती है.

आप बाईं ओर सोएं और फिर देखें कि आपको किस तरह से लाभ होता है. ये आपको बहुत जल्द ही पता चलने लग जाता है.

बहुत से लोगों को कब्ज़ की समस्य होती है इसका कारण नींद है. जी हाँ, हैरान होने की ज़रुरत नहीं है. सही तरह से न सो पाने के कारण ही ये समस्या उत्पन्न होती है. अगर आपको कब्ज की समस्या हो तो बाईं ओर सोने से कब्ज से निजात मिल सकती है. आप लगातार ऐसा करके देखें फर्क आपको साफ़ नज़र आएगा.

सोने का फायदेमंद तरीका – इसका भी रखें ख्याल 

ये है सोने का फायदेमंद तरीका – आप नियमित एक्सरसाइज करें, खानपान में तैलीय चीजों का सेवन कम कर दें. इसके अतिरिक्त चैन की नींद लेना चाहते हैं तो चाय की मात्रा को भी सीमित कर दें, क्योंकि चाय या कॉफी नींद में बाधक होती हैं शरीर को स्वस्थ और प्रसन्नचित्त रखने के लिए कम से कम 6 से 7 घंटे नींद आवश्यक है.

इस तरह से आप स्वस्थ और दिमाग शांत रहेगा. किसी भी काम में आप मन लगा सकेंगे.