ENG | HINDI

90 प्रतिशत लोग नहीं जानते सोने का सही तरीका! क्‍या आपको पता है?

सोने का सही तरीका

सोने का सही तरीका – बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खाने से भी ज्‍यादा जरूरी होता है अच्‍छी और पर्याप्‍त नींद लेना।

बेहतर नींद से शरीर काम करने के लिए फिर से ऊर्जा से भर जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अधकितर लोगों को सोने के सही तरीके के बारे में पता ही नहीं होता है।अगर आप ठीक तरह से नहीं सोते हैं तो किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं सोने का सही तरीका ।

बेहतर पाचन के लिए

बाईं तरफ करवट लेकर सोने से कई तरह के रोगों से छुटाकारा मिल जाता है। इससे आपका पेट नहीं फूलता है और गैस एवं अपच की समस्‍या भी नहीं होती है। बाईं तरफ करवट लेकर सोने से शरीर में जमा सभी हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकल जाते हैं। सोते समय पैरों के बीच तकिया रखें। इससे शरीर मजबूत बनता है।

पीठ में दर्द हो तो ऐसे सोएं

अगर आपकी पीठ में दर्द है तो पीठ के सहारे ना सोएं। आपको करवट लेकर सोना चाहिए। दोनों घुटनों को मोड़कर सोएं। अगर फिर भी पीठ के बल सोना है तो दोनों घुटनों के बीच तकिया लगा लें। इससे पीठ दर्द में कमी आती है।

प्रेग्‍नेंसी में कैसे सोएं

गर्भवती महिलाओं को बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए। इससे पेट पर दबाव नहीं पड़ता है और भ्रूण पर रक्‍त एवं अन्‍य पोषक तत्‍व पहुंचते रहते हैं। ज्‍यादा आराम के लिए आप पैरों के बीच तकिया लगाकर भी सो सकती हैं।

पेट के बल सोने के नुकसान

कई लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है। इस तरह सोना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इससे दिल और पेट पर अत्‍यधिक दबाव पड़ता है। अगर आपको पहले से ही कोई घातक रोग है तो आप बिलकुल भी पेट के बल ना सोएं।

अब तो आप जान ही गए होंगें कि अपनी समस्‍या और जीवनशैली के अनुसार सोने का सही तरीका अपनाइए । दोस्‍तों खाने की ही तरह सोना भी बहुत जरूरी है इसलिए इसे लेकर कोई गड़बड़ ना करें।

Article Tags:
·
Article Categories:
विशेष