ENG | HINDI

ऑफिस में काम करते हुए नींद आने लगती है? हम समझ सकते हैं! ये करो!

sleeping-in-office

मैं उम्मीद कर रही हूँ की आप मेरा ये लेख ऑफिस में झपकी लेने से बचने के लिए नहीं पढ़ रहे हैं!

और अगर पढ़ रहे हैं तो इस से बढ़िया बात तो कुछ और हो ही नहीं सकती है!

अगर आप ऑफिस में, खासकर दोपहर को लंच के बाद काम करते हुए नींद आती है और परेशान हैं, तो जनाब आप सही जगह आ पहुंचे हैं! मैं आप का दर्द बखूबी समझ सकती हूँ! आखिर कौन नहीं गुज़रा है ऐसे मार्मिक दौर से? पिछली रात की पार्टी, या देर रात टीवी पर कोई इंटरेस्टिंग फिल्म, या फिर उन के साथ गर्मागर्म मुलाक़ात, कुछ भी हो सकता है कारण, मगर हर बात का है निवारण!

जी हाँ! मेरे पास हैं कुछ ख़ास नुस्खे जिन से आप इस अंगद के पाँव जैसी नींद की झपकियों से बच सकते हैं और एक दम रिफ्रेश हो कर वापस काम पर लग सहते हैं, और हाँ, बॉस से थोड़े एक्स्ट्रा नंबर भी जुटा सकते हैं!

तो पढ़ते रहिये, ऑफिस में काम करते हुए नींद आती है – उसे  भगाने के ये अचूक तरीके!

1) ज़रा सूरज की रौशनी में चलफिर कर आइये

झट से उठिए और ऑफिस के बाहर का एक चक्कर लगा कर आईये! इस से एक तो ये होगा की आप का शरीर वापस तेज़ हरक़त में आ जाएगा जिस से ऊर्जा का संचार होने लगेगा! और दूसरा आप की आँखों में सूरज की रौशनी पड़ते ही आँखों की पुतलियों से होते हुए जब दिमाग के पिनियल ग्लैंड्स तक पहुँचती है तो मेलाटोनिन हार्मोन का बनना बंद हो जाता है! मेलाटोनिन वह हार्मोन है जो एक जगह काफी देर तक, बिना सूरज की रौशनी पाये, बैठे रहने से बनता है, और हमें सोने पर मजबूर कर देता है! तो समझ गए न आप, एक मज़बूत इलाज?

zarasurajkiroshnnimaichalfiraayiye

1 2 3 4 5 6

Don't Miss! random posts ..