ENG | HINDI

आपके साथ अगर ऐसा कुछ हो रहा है तो समझ लीजिये कि यमराज आपके आसपास हैं

मरने के संकेत

मरने के संकेत  – यह तो प्रकृति का सबसे बड़ा नियम है कि जो इस धरती पर आया है उसे एक न एक दिन इस दुनिया से जाना ही है.

किसी महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म से नौ महीने पहले ही उसके इस दुनिया में आने की खबर मिल जाती है.

लेकिन क्या कभी मरने के संकेत मिलते है, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सके कि हमारी मौत करीब है और हमारे प्राण लेने के लिए यमराज हमारे आस-पास मंडरा रहे हैं ?

शिवपुराण के मुताबिक मौत से कुछ महीने पहले कई ऐसे मरने के संकेत हमें दिखाई देने लगते हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि यमराज हमसे ज्यादा दूर नहीं है.

yamraj-

ज़रा गौर करें इन संकेतों पर

1 – कहा जाता है कि जिस इंसान के सिर पर अचानक गिद्ध, कौवा या कबूतर आकर बैठ जाए तो ऐसा मान लेना चाहिए कि वो मौत के एकदम करीब पहुंच गया है. इस संकेत के मुताबिक वो इंसान इस दुनिया में सिर्फ एक महीने का ही मेहमान है.

Crow-2

2- अगर किसी इंसान का शरीर सफेद या पीला पड़ने लगे और उसके शरीर पर लाल निशान दिखने लगे, तो ये उसके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. ऐसा संकेत अगर दिखाई दे तो समझ लेना चाहिए कि वो 6 महीने में इस दुनिया को छोड़कर चला जाएगा.

yellow-

3- अगर कोई इंसान बीमार है और उसका मुंह, जीभ, आंख और कान ठीक तरह से काम करना बंद कर दे तो उसकी मौत अगले 6 महीने के भीतर निश्चित है.

eye-nose

4 – जिसे सूरज और चांद के आस-पास का घेरा लाल या काला दिखाई देने लगे तो वो सिर्फ 15 दिनों का मेहमान हो सकता है. इसके अलावा अगर किसी को चंद्रमा या तारे नहीं दिखाई देते ऐसे शख्स की मौत 1 महीने के अंदर  हो सकती है.

sun-moon

5 – वात, पित्त, कफ से पीड़ित व्यक्ति की अगर नाक बहने लगे तो हो सकता है वो आपके बीच 15 दिन से ज्यादा नहीं रहे. इसके अलावा किसी का मुंह और गला बार-बार सूखने लगे तो यह संकेत हो सकता है कि यमराज उसके आस-पास मंडरा रहे हैं और 6 महीने के भीतर ही उसे अपने साथ लेकर चले जाएंगे.

nose-

6 – जल, तेल, घी और आईने में जब किसी का चेहरा दिखना बंद हो जाए, तो यह संकेत है कि उसके पास सिर्फ 6 महीने का वक्त बचा है. इतना ही नहीं अगर किसी को अपनी परछाई बिना सिर के नज़र आए तो यह संकेत बताता है कि उसके पास सिर्फ 1 महीने का वक्त बचा है.

shadow-

7 – लगातार एक हफ्ते तक बाएं हाथ का फड़कना अशुभ संकेत माना जाता है. जिसके साथ इस तरह की घटना हो रही है उसके लिए यह संकेत हो सकता है कि उसकी ज़िंदगी का एक महीना ही उसके पास बचा हुआ है.

hands-

8- अगर अचानक से किसी भी शख्स के पूरे शरीर के अंगों में अंगड़ाई आने लगे और उसके पैर के तालू सूख जाए तो यह संकेत हो सकता है कि यमराज उसके पास ही मौजूद हैं जो एक महीने में उसे अपने साथ यमलोक ले जाएंगे.

angdai

9 – जिस इंसान को अचानक से नीली मक्खियां आकर घेर लें, तो ये उसके लिए अशुभ संकेत हो सकता है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो अब सिर्फ एक महीने का मेहमान है.

bee-

10 – कहा जाता है कि जिस इंसान को अग्नि का प्रकाश ठीक से दिखाई न देता है यानि अग्नि के जलते हुए भी उसे चारों तरफ काला अंधेरा दिखाई दे तो उसकी जीवनलीला 6 महीने में समाप्त हो सकती है.

fire-

ये थे मरने के संकेत – गौरतलब है कि किसी भी इंसान के मौत के संकेत तथ्यों पर आधारित है जो ये बताते हैं कि यमराज आपके आस-पास ही मौजूद हैं.

लेकिन शिवपुराण पर आधारित इन मौत के संकेत में कितनी सच्चाई है इसे तय करने का फैसला हम आप पर छोड़ते हैं.

Don't Miss! random posts ..