ENG | HINDI

इन संकेतों से जानिए कि आपका मोबाइल है बस फटने वाला

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत – आज का युग ‘वन क्लिक’ वाला दौर बन गया है. इस कारनामे का श्रेय इंटरनेट और मोबाइल को जाता है. जिसने हमारी हर उलझन को बस एक क्लिक से सॉल्व करने में मदद की है. आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होना आम बात हो चुकी है. और अब ये हमारी लाइफ का एक अभिन्न अंग बन गया है.

साथ ही जियो ने सबको इंटरनेट की सुविधा देकर सोने पे सुहागा कर दिया है. अब मोबाइल ने बात करने के साथ-साथ न जाने कितनी और सुविधाएं उपलब्ध करवा दी हैं जिनकी शायद हम पहले कल्पना तक नहीं कर सकते थे.

लेकिन एक कहावत है “न ज्यादा अति का अंत निश्चित” होता है. शायद ये कहावत स्मार्टफोन पर लागू होती है. क्योंकि जैसे-जैसे इसका इस्तेमाल बढ़ता गया वैसे-वैसे दुष्परिणाम सामने आने लगे.

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत –

आपने कई बार स्मार्टफोन फटने की खबरें पढ़ी होंगी. साथ ही लोगों के घायल होने और उनकी मौत की खबरें भी. अबतक मिलीं रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग, आईफोन और शाओमी के बाद जियो फोन में आग लग चुकी है. ऐसे में मोबाइल कंपनी सैमसंग ने अपने कई स्मार्टफोन्स की बैटरी की खराबी के कारण उन्हे मार्केट से वापस मंगा लिया था. अक्सर हम समझ नहीं पाते हैं कि मोबाइल की बैटरी ब्लास्ट कैसे होती है? ऐसे में हमें अपनी जान से हाथ की संभावना हर पल बनी रहती है.

तो चलिए आज हम आपकी इस दुविधा का समाधान कर ही देते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे संकेत जिनको देखकर आप समझ जाएंगे कि ये है स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत.

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत –

1.  वायरस

कई बार हम लोग अपने स्मार्टफोन पर अनसेफ वेबसाइट खोल लेते हैं. जिसकी वजह से हमारे मोबाइल में मेलवेयर यानि कि वायरस चला जाता है. ऐसे में जब हम मोबाइल को चार्ज करते हैं तो मेलवेयर हमारे मोबाइल के मदरबोर्ड पर गहरा दबाव डालता है. ऐसे में मदरबोर्ड पर दबाव बढ़ने लगता है और उसमें शॉर्टसर्किट होने और बैटरी फटने की चांसेज बढ़ जाते हैं. इस समस्या से बचने के लिए हम सलाह देंगे कि आप अपने मोबाइल में एक एंटीवायरस जरुर रखे.

2.  लोकल पार्ट्स

कई बार कंपनियां पैसा बचाने के चक्कर में मोबाइल के अंदर नकली और सस्ते पार्ट्स लगाकर मोबाइल बेच देती हैं. ऐसे में स्मार्टफोन सस्ते और लोकल पार्ट्स के साथ एडजस्ट नहीं हो पाता है. और धीरे-धीरे बैटरी फटने की स्थिति बनने लगती है. साथ ही कई बार लोग अपने स्मार्टफोन के चार्जर से चार्ज न करके हल्की क्वालिटी वाले चार्जर से चार्ज करते हैं. जिस वजह से बैटरी जल्दी खराब हो जाती है. और उसके फटने के चांसेज बढ़ जाते हैं.

3.  चार्जिंग के समय फोन का इस्तेमाल

आमतौर पर लोग मोबाइल को चार्ज पर लगाकर मूवी देखने या बात करने में व्यस्त हो जाते हैं. ये सिचुएशन काफी खतरनाक हो सकती है क्योंकि मोबाइल का पिछला हिस्सा चार्ज करने के दौरान गर्म हो जाता है. इसलिये जब भी आप मोबाइल फोन को चार्ज पर लगाए तो स्विच ऑफ कर दें. नहीं तो मदरबोर्ड पर दबाव पड़ेगा और फोन के फटने का खतरा बढ़ जाएगा.

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत

4.  इंटरनेशनल नंबर

अकसर आपको व्हाट्सएप पर कई ऐसी खबरें पढ़ने को मिलती होंगी जिसमें लिखा होता होगा कि एक शख्स की मौत इंटरनेशनल कॉल उठाने की वजह से हो गई. और इसे पढ़कर आप अफवाह मानते होंगे.लेकिन ये सच है, क्योंकि इंटरनेशनल नंबर से फोन या फिर मिस्ड कॉल आने पर भी बैटरी फटने की संभावना बनी रहती है. कई बार ऐसा होता है कि आपके स्मार्टफोन में किसी ने चिप लगा दी होती है, और इसके बाद जब एक यूनिक नंबर से कॉल आता हैं तो फोन ब्लास्ट हो जाता हैं.

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत

5.  बैटरी का फूलना

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने मोबाइल को लगातार चार्ज करते रहते हैं जिस वजह से मोबाइल की बैटरी फूल जाती है. अगर आपको अपनी बैटरी फूलने का पता लगाना है तो आप पहले बैटरी को निकाले और टेबल पर घुमाएं.अगर बैटरी घूम जाए तो इसका मतलब है कि बैटरी फूल गई है और इसे बदलने की जरूरत है. अगर आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी फूल गई है तो ये कभी भी फट सकती है. इसलिये जल्द से जल्द मोबाइल की बैटरी बदल दें.

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत

6.  लिथियम आयन से बनी बैटरी

आज तक आपने जितने भी स्मार्टफोन की बैटरी फटने की घटनाएं सुनी हैं उन सभी में बैटरी लिथियम आयन की बनी हुई लगी थी. क्योंकि लिथियम आयन से बनी बैटरियां चार्ज करने पर गर्म हो जाती हैं और हीट भी करती है. य़दि आपके स्मार्टफोन की बैटरी बहुत ज्‍यादा गर्म हो रही है तो उसे तुरंत बदल दें वरना ये कभी भी फट सकती है.

स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत

तो दोस्तों, ये है स्मार्टफोन फटने से पहले के संकेत –  हमारी सलाह यह हैं कि आप स्मार्टफोन में किसी भी लोकल चार्जर या लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. साथ ही मोबाइल चार्ज करते वक्त स्विच ऑफ करके ही चार्ज करें और चार्जिंग के वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करने से बचें.