ENG | HINDI

रोज़ इस समय नहाने से बदल सकती है किस्मत!

ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे

ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे – क्या आपने कभी सोचा है कि आपके नहाने के समय को बदलने से आपकी किस्मत बदल सकती है.

शायद नहीं? लेकिन आज हम आपको हमारे प्राचीन शास्त्रों के बारे में बताने जा रहे है जिनके अनुसार  इस खास समय पर रोजाना नहाने से आपकी किस्मत पलट सकती है.

जी हाँ हमारे शास्त्रों और पुराणों में हमारी लाइफस्टाइल से जुडी ऐसी कई बाते लिखी है जो हजारों साल बाद आज भी उतनी ही कारगर है. अगर हम हमारे शास्त्रों के अनुसार चले तो हमारी जिंदगी में कई बेहतरीन बदलाव आ सकते है. तो आइये जानते है कि रोज़ किस समय नहाने से आपकी किस्मत बदल सकती है.

दरअसल हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे अनेक होते है.

इस दुनिया में अगर उर्जा का स्त्रोत कोई है तो वो सूर्य ही है और सूर्योदय को ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है. मान्यता है कि इस समय स्नान कर ध्यान करने से दिन भर मन शांत और आनंदित रहता है. साथ ही घर में लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पड़ती है और लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है. संस्कृत के एक श्लोक में भी सुबह नहाने के फायदें बताये गए है.

गुणा दश स्नान परस्य साधो रुपंच तेजश्य बलं च शौचम्

आयुष्य्मारोग्यमलोलुपत्वं दुःस्वाप्रनाशश्च यशश्च मेधाः  

शास्त्रों के अनुसार जानते है सुबह के समय यानि ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे – 

1.सुंदरता-

जो लोग सुबह के समय ब्रह्म मुहूर्त में नहाते है उनको पहले लाभ के रूप में सुन्दरता प्राप्त होती है. यदि व्यक्ति रोजाना नियम से ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने लगे तो उसकी सुंदरता में गजब का निखार आने लगता है.

2.शारीरिक बल-

ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने से शारीरिक बल और शक्ति में बढ़ोतरी होती है और शरीर स्वास्थ्य रहने लगता है इसलिए सुबह के समय स्नान करना लाभकारी रहता है.

ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे

3.सकारात्मक उर्जा-

सुबह के समय नहाने से शरीर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. चेहरे और शरीर का तेज बढ़ता है जिससे ज्ञान और बुद्धि बढती है.

4.विचार में पावनता-

एक प्राचीन मान्यता के अनुसार सुबह ब्रह्म मुहूर्त में नहाने से मन, विचार और कर्म में पावनता आती है स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहता है. इसलिए सुबह के समय स्नान को प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे

5.दरिद्रता दूर होती है-

जो लोग पैसों की समस्या से जूझ रहे है उन्हें रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में ही स्नान करना चाहिए, इससे दरिद्रता दूर होती है और व्यक्ति के निर्णय लेने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है. अगर आप भी लक्ष्मी की कृपा चाहते है तो आज से ही ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना शुरू कर दीजिये.

ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे

6.ब्रह्म मुहूर्त में देवता करते है जल में वास-

प्राचीन वेद-पुराणों के अनुसार सूर्योदय से अगले ढाई घंटे तक जल में सारे देवता और तीर्थ वास करते है इसलिए इस समय स्नान करने से व्यक्ति जरुर लाभान्वित होता है.

ये है सूर्योदय के समय यानि ब्रह्म मुहूर्त में नहाने के फायदे. अगर आप भी जीवन में सफलता अर्जित करना चाहते है तो आज से ही सुबह नहाना शुरू कर दें, जल्द ही आपको इसके फायदे दिखने लगेंगे.

Don't Miss! random posts ..