ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय आपके पैरों की बदबू दूर करेंगे !

पैरों की बदबू से छुटाकारा पाने के उपाय

पैरों की बदबू से छुटाकारा पाने के उपाय – वैसे तो तन से आनेवाली बदबू को दूर करने के लिए अक्सर हम डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन परेशानी तो तब बढ़ जाती है जब पैरों से बदबू आने लगती है.

अधिकांश लोग जब भी अपने जूते उतारते हैं तो उनके पैरों से बदबू आने लगती है. लेकिन पैरों की बदबू से छुटाकारा पाना इतना आसान भी नहीं है.

हालांकि पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भले ही बाजार में कोई कारगर प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं है लेकिन आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके पैरों की बदबू को दूर जरूर कर सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं पैरों की बदबू से छुटाकारा पाने के उपाय.

जब पैरों से आने लगे बदबू –

1- पानी में फिटकरी डालकर पैर धोएं

पैरों की बदबू से छुटाकारा पाने के लिए आप फिटकरी की मदद ले सकते हैं. क्योंकि फिटकरी में एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाता है जो बैक्टीरिया को आसानी से खत्म कर देता है.

सबसे पहले थोड़ा सा पानी लें, फिर उसमें एक चम्मच फिटकरी मिला लें, फिर इस पानी से अपने पैरों को धो लें. अगर आप कुछ दिनों तक लगातार इस नुस्खे को आजमाएंगे तो पैरों की बदबू से जल्द ही आपको छुटकारा मिल जाएगा.

2- गर्म पानी और टी बैग

अपने पैरों से आनेवाली बदबू को दूर करने के लिए आप गर्म पानी और चाय की पत्ती का नुस्खा आजमा सकते हैं.

इसके लिए एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उसमें चाय की पत्ती या टी-बैग डाल दें. अब करीब आधे घंटे के लिए अपने पैरों को इस गर्म पानी में रहने दे और उसके बाद साफ पानी से धो लें.

3- सेब का सिरका है बड़े काम का

पैरों की बदबू को दूर करने के लिए सेब का सिरका आपके बड़े काम आ सकता है. क्योंकि यह आसानी से आपके पैरों की बदबू को दूर कर सकता है.

इसके लिए एक टब में गर्म पानी और सेब का सिरका डालें. उसके बाद अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें. आप चाहें तो अपने मोजे को भी इस पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रख सकते हैं.

4- चावल के पानी में पैर भिगोएं

पैरों की बदबू को हटाने के लिए चावल का पानी भी एक कारगर और प्रभावी नुस्खा माना जाता है.

इसके लिए चावल को आधे घंटे तक पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान ले. अब इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर के लिए भिगोकर रखें. ऐसा करने से आपके पैरों की बदबू झट से चली जाएगी.

5- पैरों पर लगाएं टैल्कम पावडर

पैरों की बदबू से निजात पाने के लिए आप खुशबूदार टैल्कम पावडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे आपके पैर लंबे समय के लिए महकते रहेंगे.

पैरों में टैल्कम पावडर लगाने से न सिर्फ पैरों की बदबू कम होती है बल्कि यह पैरों में पसीने को भी आने से रोकता है.

ये है पैरों की बदबू से छुटाकारा पाने के उपाय – गौरतलब है कि पैरों की बदबू से छुटाकारा पाने के उपाय बहुत ही आसानी से अपने पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन इन नुस्खों के अलावा दिन में दो बार अपने पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और गर्म पानी से धोने की आदत डाल लीजिए क्योंकि साबुन बदबू पैदा करनेवाले जीवाणुओं का खात्मा करता है.

Don't Miss! random posts ..