ENG | HINDI

भारत के बाहर ये है सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिर

shiva

सृष्टि के चक्र को चलाने वाले शिव….

अपने भोले रूप में किसी को भी वरदान देने में देर नहीं लगाते और रौद्र रूप में सृष्टि का संहार करने से भी नहीं चुकते.

शिव का स्थान सनातन धर्म में बहुत ऊपर है. प्राचीन काल से ही शिव के दुनिया भर में उपासक रहे है. इसका प्रमाण दुनिया भर में फैले हुए शैव मतावलंबी है. भारत में शिव के बहुत से प्रसिद्ध मंदिर है द्वादश ज्योतिर्लिंग और अनेको धाम.

भारत की तरह ही दुनिया के विभिन्न देशों में शिव के बहुत से मंदिर है. इनमें से कुछ मंदिर तो बहुत प्राचीन और प्रसिद्ध है जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु और पर्यटक आते है.

आज आपको ऐसे ही कुछ अत्यंत प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में बताते है जो भारत के बाहर दुसरे देशों में स्थित है.

प्रमबनन मंदिर, जावा इंडोनेशिया

Prambanan-Temple

जावा, इंडोनेशिया में स्थित प्रमबनन मंदिर 9वीं शताब्दी में बनाया गया शिव मंदिर है. करीब 17 किलोमीटर के दायरे में फैला ये मंदिर भारत के बाहर बने सबसे विशाल शिव मंदिरों में से एक है.

इसकी प्राचीनता और ऐतिहासिकता को देखते हुए यूनेस्को ने इस मंदिर को वर्ल्ड हेरिटेज के रूप में चिन्हित किया है. ये मंदिर सृष्टि चक्र को चलाने वाले त्रिदेवों को समर्पित है. इस मंदिर के निर्माण के पीछे कहा जाता है कि ये मंदिर जावा में हिन्दू साम्राज्य की वापसी का प्रतीक चिन्ह था.  इस मंदिर का प्रारम्भिक नाम शिव ग्रह अर्थात् शिव का घर था.

इस मंदिर के प्रांगण में बहुत से और भी मंदिर है. इंडोनेशिया सरकार ने मंदिर के आसपास लगने वाले बाज़ार को हटवा दिया था जिससे मंदिर को कोई क्षति नहीं पहुंचे. हर साल पूरी दुनिया से ना सिर्फ शिव भक्त अपितु इतिहासकार और पर्यटक भी इस प्राचीन मंदिर को देखने आते है.

1 2 3 4 5 6