ENG | HINDI

इस मुस्लिम देश में भी है भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर

भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर

भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर – भारत की अद्भुत संस्कृति को गुणगान भारतीय ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोग करते हैं ।

भारतीय अपनी पंरपरा, संस्कृति और अपनी आस्था को लेकर हमेशा भावुक रहते हैं । भारत के राज्य की हर गली में आपको किसी न किसी हिंदु देवता का मदिंर , गुरुरद्धारा , ये दरगाह जरुर नजर आ जाएगी । भगवान में आस्था और विश्वास भारतीयों की ताकत मानी जाती हैं । फिर चाहे देश का कोई बड़ा उघोगपति हो या कोई नेता भगवान के आगे हर कोई सिर झुकता है और अपनी जीत की कामना के लिए मंदिर जरुर जाता है। जब भी सत्ता, राजपाट, विद्या की बात आती है ।

हम सबसे पहले भगवान शिव  और माता सरस्वती को याद करते हैं । माना जाता है कि भगवान शिव की आरधाना से राजपाट , सत्ता या यूं कहें मन चाही इच्छा पूरी हो जाती है वहीं माता सरस्वती को विद्या को ज्ञान की देवी माना जाता हैं । भारत में आपको भगवान शिव के कई मंदिर मिल जाएंगे । लेकिन आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि एशिया के एक मुस्लिम देश इंडोनेशिया में भी भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर है ।

दक्षिण एशिया के देश इंडोनेशिया में 87 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है । साल 2010 के आकड़ो के मुताबिक पूरे विश्व में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में हैं । और जैसा की माना जाता है कि जहां जिस धर्म के लोग ज्यादा रहते है वहां उस धर्म की सरचानाएं ज्यादा देखने को मिलती हैं । लेकिन इंडोनेशिया में आपको कई हिंदू मंदिर मिल जाएंगे । जबकि यहां हिदुओं की संख्या बहुत कम हैं ।

आज हम इंडोनेशिया के इन्ही मंदिरो के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं । जिन्होने भारतीयों को ही नहीं पूरे विश्व को अपनी ओर आकर्षित किया हैं ।

भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर –

१ – पुरा बेसकिह मंदिर , बाली

पुरा बेसकिह इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर बना एक बेहद खूबसूरत मंदिर है । इस मंदिर को यहां का सबसे अद्धभुत और पवित्र मंदिर माना जाता है । जिसकी खूबसूरती और लाजवाब आर्कटेक्चर को देखते हुए 1995 में यूनिसको ने इसे विश्व धरोहर घोषित कर दिया था । इस मंदिर में भवान शिव के  साथ कई और देवी देवताओं के मंदिर मौजूद हैं ।

२ – पुरा तमन सरस्वती , मंदिर बाली

इंडोनेशिया के बाली में स्थित उबेद में माता सरस्वती का मंदिर है जिसे पुरा तमन सरस्वती के नाम से जाना जाता हैं ।माता सरस्वती को हिदूं धर्म में विद्या , संगीत , वाद्य , कला  के लिए जाना जाता हैं । यहां बी माता सरस्वती की इसी रुप में पूजा की जाती है । जिस वजह से यहां रोजाना संगीत और कला संबधित अन्य कार्यक्रम होते हैं । इस मंदिर में एक कुंड भी है जो यहां का सबसे खूबसूरत आकर्षक केंद्र हैं ।

भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर

३ – सिंघसरी शिव मंदिर , जावा

इंडोनेशिया के जावा में मौजूद सिंघसरी मंदि 13 वीं शताब्दी में बनाया गया था । अपन विशाल आकार और भव्यता के कारण ये मंदिर विश्व भर में फेमस हैं । इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा की जाती है । भगवान शिव के इस मंदिर उनकी बहुत विशाल प्रतिमा मौजूद है । जो इस मंदिर का सबसे बड़ा आकर्षण केंद्र हैं । यहां हजारों की तादाद में रोजाना लोग भगवान शिव की पूजा करने आते हैं । और त्योहारों पर यहां भीड़ की वजह से निकलने तक की जगह नहीं होती ।

४ – तनह लोट मदिंर , बाली

ये इंडोनेशिया का ये हिंदू मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित हैं । ये मंदिर विशाल समुद्री चट्टान पर बना हैं । ये मंदिर की की सुंदरता बाली घूमने आने वाले पर्यटकों को यहां आने पर मजबूर कर ही देता है य़ इस मंदिर को 16वीं शताब्दी में बनाया गया था । यह मंदिर बाली में रहने वाले हिंदु की आस्था के मुख्य केंद्रो में से एक है जहां रोजाना आकर लोग पूजा पाठ करते हैं ।

भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर

५ – प्रम्बानन मंदिर , जावा

इंडोनेशिया के मध्य जावा में मौजूद प्रम्बनन मंदिर हिंदू धर्म के तीनों देवता भगवान शिव , भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा को समर्पित हैं । इस मंदिर को भी यूनिस्को दारा विश्व धरोहर में शामिल किया जा चुका हैं । यहां तीन हिंदु देवताओं के साथ उनके वाहन भी मौजूद हैं ।

भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर

ये है भगवान शिव और माता सरस्वती के मंदिर – हालांकि मंदिर हो या गुरुद्धारा या फिर दरगाह लोगों की आस्था ही इन जगहों की लोकप्रयिता का कारण होती हैं ।