ENG | HINDI

10 प्रसिद्ध हिंदू मंदिर जो विदेशों में स्थित हैं

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर – आज के समय में भारत और नेपाल को ही हिंदुओं के देश के रूप में जाना जाता है लेकिन एक समय ऐसा था कि हिंदू अबादी न सिर्फ भारतीय उपमहाद्विप बल्कि कंबोडिया और इंडोनेशिया जैसे दूरस्थ ऐशियाई देशों तक फैली थी.

आज हम विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर के बारे में बताते है – इन देशों में कई प्राचीन और भव्य हिंदू मंदिर मौजूद हैं. हम आपको ऐसे 10 प्रसिद्ध  हिंदू मंदिरों के बारे में बता रहें हैं जो कि भारत से बाहर स्थित हैं.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर –

1 – श्रीसुब्रमन्यम देवस्थान, मलेशिया

यह गुफा मंदिर कुआलालंपुर से 13 कि.मी दूर स्थित है. 1890 में लालकृष्ण पिल्लई ने इस मंदिर के बाहर भगवान मुरगन की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की थी. यह प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची भगवान मुरगन की प्रतिमा है.

2 – मुरुगन मंदिर, ऑस्ट्रेलिया

भगवान मुरगन की एक मंदिर सिडनी के न्यू साउथ वेल्स पहाड़ों पर भी स्थित है. इस मंदिर का निर्माण यह रहने वाले एक तमिल व्यक्ति ने करवाया था. इसकी देखभाल का जिम्मा शैव-मनराम नाम की हिन्दू सोसाइटी के जिम्मे है.

3 – प्रम्बानन मंदिर, जावा

यह मंदिर इंडोनेशिया का सबसे विशाल हिंदू मंदिर है. यह ब्रह्मा, विष्णु, महेष तीनों भगवान को समर्पित है. यह त्रिदेव मंदिर यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया है. यह मंदिर भी इंडोनेशिया का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है.

4 – अफ़्रीकी हिंदू मठ, घाना

वैसे तो ये हिन्दू मठ है पर यहां पहुंचने वाले भक्त ज्यादातर अफ्रिकी होते हैं. इसके बावजूद सभी भक्त सख्ती से हिंदू रिती-रवाजों का पालन करते हैं. इस मठ की स्थापना धनानंद सर्स्वती ने करवाया था.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

5 – तनह लोट मंदिर,बाली

इस मंदिर का निर्माण 16वीं सदी में हुआ था. भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना है. यह मंदिर इंडोनेशिया में हिंदुओं का एक बड़ा आस्था केंद्र तो है हि यह अपनी खूबसूरती के कारण इस देश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

6 – श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर, इंग्लैंड 

इस मंदिर में भगवान विष्णु की विशाल प्रतिमा मौजूद है जिसकी ऊंचाई 12 फीट है. इस मंदिर का उद्घाटन 23 अगस्त 2006 में हुआ है.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

7 – अंगकोर वट, कंबोडिया

12वीं सदी में बने इस मंदिर की गिनती दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्थल के रूप में होती है. इसका निर्माण खमेर राजा सूर्यवर्मणाम ने कराया था.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

8 – श्री स्वामीनारायण मंदिर, लंदन

इसमंदिर के रखरखाव का जिम्मा श्री बोछासंवासी अक्षर पुरषोत्तम संस्था करती है. इसका उद्घाटन 1995 में हुआ था.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

9 – राधा माधव धाम, अमेरिका

यह मंदिर 3300 वर्गमीटर के क्षेत्र में बनी है और यह भारत के बाहर बनीसबसे विशाल मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के गुंबदो की ऊंचाई 90 फीट के करीब है. इसकी स्थापना स्वामी प्रकाशानंद द्वारा सन 1990 में करवाया गया था.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

10 – श्री स्वामीनारायण मंदिर, अमेरिका

इस मंदिर की गिनती भारत के बाहर स्थित विशाल मंदिरों में होती है. नक्काशीदार पत्थरों से निर्मितइस मंदिर के कुछ स्तंभों की ऊंचाई 75 फीट से अधिक है.

विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर

ये है विदेशों में स्थित हिन्दू मंदिर – ऐतिहासिक रूप से भारतीय राज्यों  का दक्षिण पूर्व देशों के साथ सम्बन्ध बेहद प्रगाढ़ रहा है. 200 सदी से लेकर 15वीं सदी तक भारत के कई हिन्दू राजाओं का मलेशिया, इंडोनेशिया, कंबोडिया, बर्मा जैसे देशों पर सीधा प्रभाव रहा है. इस वजह से इन देशों में भारी संख्या में हिन्दू मंदिर पाये जाते हैं।
अमेरिका और यूरोप में 19वीं और 20वीं सदी में हिन्दू संस्कृति और आध्यात्मिकता का खूब प्रचार प्रसार हुआ। इसके बाद इन देशों में भी बड़े बड़े हिन्दू धार्मिक स्थल स्थापित हो रहे हैं।